मध्यप्रदेशसिंगरौली

MP Hindi News : सिंगरौली में 63 लाख का राशन घोटाला,मामला दर्ज

सिंगरौली।। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में भ्रष्टाचार, कालाबाजारी और प्रदूषण अमर बेल की तरह दिन दुगनी और रात चौगुनी की रफ्तार से बढ़ता ही जा रहा है। ताज़ा मामला बरगवां थाना क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकान मझौली, खेखड़ा,देवरा, उज्जैनी का है। जहां राशन घोटाला लगभग 63 लाख रूपये का आंकड़ा प्रकाश में आया है।

जानकारी के अनुसार उज्जैनी के विक्रेताओं ने तकरीबन करीब 2800 क्विंटल राशन घोटाला किये जाने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया। समिति प्रबंधक की रिपोर्ट पर बरगवां पुलिस ने नामजद दो सरकारी उचित मूल्य दुकान के विक्रेताओं के विरूद्ध मामला पंजीबद्ध कर जांच पड़ताल शुरू कर दिया है। वहीं राशन घोटाला की अनुमानित कीमत करीब 63 लाख रूपये आंकी जा रही है। राशन के इस घोटाले से खाद्य विभाग अमले की एक बार कलई खुल गयी है।

अवैध रेत उत्खनन बरगवां थाना
baragawa thana

शासकीय राशन घोटाले के सम्बन्ध में थाना प्रभारी आर.पी. सिंह से बातचीत की गई तो बताया गया की फरियादी योगेश कुमार सिंह समिति प्रबंधक आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्यादित मझौली के द्वारा 2 नवम्बर 22 को खेखड़ा व मझौली के शासकीय उचित मूल्य दुकानों के विक्रेता रामसुभग साहू की उपस्थिति में निरीक्षण किया गया तो गेंहू 730.78 क्विंटल, चावल 770.23 क्विंटल, ज्वार 14 क्विंटल, शक्कर 14 क्विटंल कुल कीमती 3426610 रुपये के खाद्यान की कमी होना पाया गया जो विक्रेता द्वारा खाद्यान का खयानत किया जाना पाया गया। फरियादी की रिपोर्ट पर धारा 3/7 ईसी एक्ट कायम कर विवेचना में लिया गया। 

इसी प्रकार फरियादी उपरोक्त योगेश कुमार सिंह के द्वारा फूड विभाग अधिकारी के साथ 2 नवम्बर 22 को शासकीय उचित मूल्य दुकान देवरा, मझौली व उज्जैनी के विक्रेता प्रदीप नारायण बैस के उचित मूल्य राशन दुकान का निरीक्षण किया गया तो गेंहू 444.03 क्विंटल, चावल 784.90 क्विंटल, ज्वार 16.72 क्विंटल, नमक 13.09 क्विंटल, मूंग 13.30 क्विंटल कुल कीमती 2819695 रुपये की कमी होना पाये जाने पर रिपोर्ट पर धारा 3/7 ईसी एक्ट कायम कर विवेचना में लिया गया। अभी और भ्रष्टाचार होने की सूचना मिल रही है जिसकी जाँच जारी है, उसमें भी अगर घोटाला पाया गया तो क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा की सरकार जब किसान से आनाज खरीदकर गरीबों में दे रही है तो उसमें कालाबाजारी करने वालों को छोड़ा नहीं जायेगा।

इस तरह उपरोक्त राशन माफियाओ द्वारा कुल करीब 62.50 लाख रुपये का घोटाला किया जाना प्रकाश आया है। फूड विभाग, समिति प्रबंधक, पुलिस विभाग की उपरोक्त संयुक्त कार्रवाई से राशन माफियाओं में हड़कम्प मचा हुआ है। आगे भी अन्य उचित मूल्य दुकानो में गड़बड़ी की जांच जारी है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button