हिन्दी न्यूज

नए शादीशुदा जोड़ों को मिलेगा 2 लाख 50 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन!

Inter Caste Shaadi: आज हम आपको शादीशुदा जोड़ों के लिए बेहतरीन योजनाओं के बारे में बता रहे हैं। इस योजना से नवविवाहित जोड़े को 2 लाख 50 हजार रुपये मिल सकते हैं। जी हां, हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके तहत आपको यह राशि मिल सकती है। हालाँकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको अपने स्थानीय सांसद या विधायक से संपर्क करना होगा, तो आइए जानते हैं कि आपको इस योजना के लिए कहां आवेदन करना होगा और आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन (How to Apply)

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको जिला प्रशासन कार्यालय में आवेदन करना होगा। आपको याद रहे कि इस आवेदन को पूरी तरह से भरकर कार्यालय में जमा कर दें। जिला प्रशासन इस आवेदन को डॉ. अंबेडकर फाउंडेशन को भेजेगा। साथ ही आप अपने क्षेत्र के विधायक या सांसद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Read Also-iPhone 14 को 46,990 रुपये मे खरीदने का शानदार मौका !

क्या आप आवेदन कर सकते हैं?

इस योजना का लाभ सभी को नहीं मिलता है। इस योजना में उन्हीं व्यक्तियों के आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। जो सामान्य वर्ग के पुरुष हैं और अगर वे दलित समुदाय की किसी लड़की से शादी करते हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस प्रकार आप समझ जाएंगे कि इस परियोजना में लड़का और लड़की एक ही जाति के नहीं होने चाहिए। साथ ही, आपको हिंदू विवाह अधिनियम 1955 के तहत अपने विवाह को पंजीकृत करने की आवश्यकता है।

क्या आप दोनों योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं?

आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों की योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकते हैं। इस मामले में, यदि आपने किसी योजना का लाभ उठाया है तो राशि काट ली जाएगी।

Read Also-मध्य प्रदेश मे टीचर के शराब पीकर पढाने का विडियो हुआ वायरल !

Read Also-Motivational Story : जीवन बदलना चाहते हैं, तो एक घंटा खुद को दें …

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button