केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, सड़क दुर्घटना (Hit And Run) में मिलेंगे 2 लाख रुपए ।

Traffic Rules in India : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने यह घोषणा की है, कि अब हिट एंड (Hit And Run) रन दुर्घटनाओं में पीड़ित को ₹50,000 मुआवजा मिलेगा। एवं सड़क दुर्घटना में मृत्यु पर ₹200000 मुआवजा दिया जाएगा।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 25 फरवरी को एक अधिसूचना जारी की है। जिसके मुताबिक नियमों में कई बड़े बदलाव किए गए हैं।Also Read : घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाए,मात्र 350 रु में !

मंत्रालय के द्वारा रविवार 25 फरवरी को जारी किए गए बयान में कहा गया है, कि अब सड़क दुर्घटनाओं में हिट एंड रन (Hit And Run) दुर्घटना में पीड़ितों को मुआवजे के तौर पर ₹50000रुपये की राशि दी जाएगी। जो कि पहले 12500 रुपये थी। वहीं सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर पीड़ित परिवार को मिलने वाली मुआवजे की राशि को ₹25000 से बढ़ाकर ₹200000 कर दिया गया है।Also Read : आसान भाषा में समझिए कैसे बदलवाए आधार कार्ड का फोटो।

इसके साथ ही हिट एंड रन (Hit And Run) एक्सीडेंट के मामलों में, पीड़ितों को मुआवजा देने के लिए मोटर व्हीकल दुर्घटना कोष भी बनाया जाएगा। इसके साथ में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने टू व्हीलर की ढुलाई करने वाले वाहनों के मेरा मुंह में भी कई बदलाव किए हैं। मंत्रालय ने केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 में संशोधन करते हुए ‘रिजिड’ व्हीकल और ट्रेलर में तीन डेक तक की अनुमति दे दी है। इसमें ट्रेलर वाहन का ढुलाई वाला हिस्सा ड्राइवर की केबिन के ऊपर नहीं होना चाहिए।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है की ऐसा करने से ढुलाई क्षमता में 40 से 50% की बढ़ोत्तरी होगी।

आपको बता दें यह सभी नियम 1 अप्रैल 2022 से प्रभावी हो जाएंगे। एवं देश की सभी सड़कों का राज्य मार्गों पर लागू होंगे।