Tech

जानिए एक फ़ोन में 5 सिम कैसे चलाये ?

e-SIM : पहले एक सिम वाला फोन था, लेकिन तकनीक के आने के साथ दो सिम वाले फोन आए और इस्तेमाल होने लगे। आजकल लोगों के लिए ड्यूल सिम फोन होना बहुत आम हो गया है, क्योंकि ज्यादातर फोन में डुअल सिम फीचर होते हैं। आपको कैसा लगेगा अगर हम आपसे कहें कि एक फोन में 5 सिम का इस्तेमाल होता है? हो सकता है कि आपको बिल्कुल भी विश्वास न हो।

हां, यह सही है कि अब आप एक साथ 5 सिम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब e-SIM के जरिए संभव होगा। e-SIM यूजर्स को एक फोन में 5 सिम तक इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। ई-सिम या एम्बेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल को सीधे स्मार्टफोन में एम्बेड किया जा सकता है।

ई-सिम से यूजर्स अपने स्मार्टफोन में बिना सिम के Telecom सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। हालांकि आजकल कई फोन में ई-सिम का इस्तेमाल हो रहा है। ई-सिम की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर आप अपना नेटवर्क प्रोवाइडर बदलते हैं तो आपको सिम कार्ड बदलने की जरूरत नहीं है। वहीं, फोन खराब होने या टूट जाने की स्थिति में इस सिम को कोई नुकसान नहीं होगा।

कहा जा सकता है कि फोन में किसी भी तरह की खराबी नहीं होगा। ऐसे में अगर आप रिलायंस Jio के ग्राहक हैं तो आप अपने नजदीकी Jio Store से खरीद सकते हैं। साथ ही हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह के स्मार्टफोन पर ई-सिम एक्टिवेट कर सकते हैं और एक साथ 5 सिम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करे इस्तेमाल

अगर आप रिलायंस जियो e-SIM का लाभ लेना चाहते हैं तो नया कनेक्शन लेने के लिए आपको नजदीकी Reliance Digital या Jio Store पर जाना होगा। फिर आपको कनेक्शन के लिए अपना फोटो और आईडी प्रूफ (आधार कार्ड) देना होगा। यदि आप निकटतम Jio स्टोर का पता लगाने में असमर्थ हैं, तो आप वेबसाइट पर निकटतम स्टोर खोज सकते हैं।

नए जियो ई-सिम कनेक्शन को एक्टिवेट करने के लिए, आपको स्मार्टफोन पर एक फीचर डाउनलोड करना होगा। वहीं, eSIM कम्पेटिबल डिवाइस (Compatible Device) इस सिम को अपने आप कॉन्फिगर (Configure) करते हैं। यदि आप गलती से डाउनलोड किए गए eSIM को हटा देते हैं, तो आप इसे निकटतम Jio स्टोर से पुनः Activate कर सकते हैं।

आपको किस तरह का फोन चाहिए?

यदि आप e-SIM Supported फ़ोन पर और विशेष रूप से iPhone पर एक से अधिक e-SIM का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक सिम को एक फिजिकल स्लॉट में और दूसरे वर्चुअल ई-सिम स्लॉट में कई ई-सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि एक समय में केवल एक ही ई-सिम काम करता है, जिसे आप जब चाहें तब बदल सकते हैं।

जियो वेबसाइट के मुताबिक यूजर्स एक फोन पर कई e-SIM प्रोफाइल बना सकते हैं। हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि एक फोन पर केवल 3 e-Sim प्रोफाइल बनाई जानी चाहिए।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video