सिंगरौली

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बीएलसी घटक के पात्र लाभार्थियों को दिया जाये लाभ : कलेक्टर

लक्ष्य के अनुसार नगरीय क्षेत्र में नल कनेक्शन नही देने पर कलेक्टर ने जाहिर की नाराजगी

सिंगरौली।। केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ का पात्र हितग्राहियो को शत प्रतिशत लाभ मुहैया कराना सुनिश्चित कराये एवं प्रधानमंत्री आवास योजना बीएलसी घटक के तहत पात्र मिले हितग्राहियो को निर्धारित समय सीमा में लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाये उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर एवं प्रशासक नगर निगम राजीव रंजन मीना के द्वारा नगर निगम सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान नगर निगम के अधिकारियो को दिया गया। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के दोनो घटको के प्रगति की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि ऐसे हितग्राही जिन्हे प्रधानमंत्री आवास निर्माण हेतु किस्त भेज दी गई है उनके आवासो का निर्माण कार्य समय सीमा मे पूर्ण कराया जाये तथा आवासो के जीओ टैगिंक कार्य भी समय से पूर्ण किया जाये।

कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में प्रयास किया जाये कि भी किसी भी पात्र हितग्राही का कच्चा आवास न रहे पात्र हितग्राहियो को चिन्हित कर उन्हे प्रधानमंत्री आवास योजना का शत प्रतिशत लाभ दिया जाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने वृहद पेयजल योजना के तहत नगर निगम के वार्डो में दिये जा रहे नल कनेक्शन के कार्यो की समीक्षा करते हुये प्रगति की जानकारी ली। जिसमें तेजस कंम्पनी द्वारा लक्ष्य के अनुसार अभी तक वार्डो में नल कनेक्शन नही किये जाने पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर करते हुये आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिये कि संबंधित कंम्पनी के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही करे।कलेक्टर ने कलेक्ट्रेट कार्यालय के समीप स्थित जुड़वा तालाब के चल रहे सौदर्यीकरण कार्य की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि तालाब सौदर्यीकरण कार्य को गुणवत्तयुक्त समय सीमा में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।

कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियो को इस आशय के निर्देश दिये कि ट्रामा सेंटर सह जिला चिकित्सालय के सामने एनसीएल ग्राउंड में स्थित नगर निगम की भूमि पर पूर्व में निर्धारित की गई कार्य योजना तहत विकास कार्य किया जाना सुनिश्चित करे। उन्होने नगर निगम द्वारा तैयार की गई कार्य योजना के प्रारूप का अवलोकन किया जिसमें शापिंग कम्पलैक्स, आटीडोरियम सहित आवासीय भू खण्ड तैयार किये जाने है तत्पश्चात कलेक्टर ने निर्देश दिये कि इन निर्माण कार्यो हेतु आवश्यक कार्यवाही जल्द सुरू करे।बैठक के दौरान कलेक्टर ने निगम द्वारा किये जा रहे निर्माण कार्यो के साथ साथ स्मार्ट सीटी योजना के तहत निगम द्वारा कराये जा रहे कार्यो के प्रगति की जानकारी लेने के पश्चात निर्देश दिये कि निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ समय सीमा में पूर्ण कराये।
कलेक्टर ने शहर की साफ सफाई व्यवस्था की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि नगरीय क्षेत्र के प्रमुख स्थलो की रात्रि में भी सफाई कराये।

नाले नालियो की सफाई कराकर उनमें किटनाशक दवाओ का छिड़कावा कराये तथा अभियान चलाकर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद कराये। उन्होन नगरीय क्षेत्र में बनाये जा रहे आयुष्मान कार्ड के कार्य की समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि नगरीय क्षेत्र मे निवासरत प्रत्येक पात्र हितग्राही का समय सीमा के अंदर आयुष्मान कार्ड बनाया जाना सुनिश्चित करे। कलेक्टर ने निर्देश दिये नगरीय क्षेत्र के किसी भी वार्ड में पेयजल की समस्या उत्पन्न न होने पाये इसके लिए जोनो के प्रभारी अधिकारी सहायक यंत्री उपयंत्री अभी तैयारियो को दुरूस्त रखे। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम के द्वारा शहर के विकास से संबंधित जो भी कार्य योजना तैयार की गई है उनका क्रियान्वन समय सीमा किया जाये।

बैठक के प्रांरभ में आयुक्त नगर निगम श्री आर.पी सिंह के द्वारा नगर निगम द्वारा तैयार की गई कार्य योजनाओ सहित नगरीय क्षेत्र के पात्र हितग्राहियो को शासन की जन कल्याणकारी योजनाओ द्वारा दिये जाने वाले लाभ सहित निर्माण कार्यो के संबंध में अवगत कराया गया। बैठक के दौरान कार्यपालन यंत्री व्ही.पी उपाध्याय, डिप्टी कमिश्नर नगर निगम आर.बैस, डिप्टी कमिश्नर वित्त नगर निगम सत्यम मिश्रा, कार्यपालन यंत्री आर.के जैन,सहायक यंत्री रत्नाकर गजभिये, जेपी त्रिपाठी, प्रवीण गोस्वामी, एस.एन द्विवेदी,अभय राज सिंह,प्रभारी अधिकारी नवजीव विहार भूपेन्द्र सिंह, प्रभारी अधिकारी मोरवा जोन रणबहादुर सिंह, उपंयत्री पी.के सिंह, आलोक टीरू, अनुज सिंह, अमिताभ यादव, सीटी मैनेजर डे राष्ट्रीय आजीविका मिशन शहरी संदीप मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video