Tech

बिहारी लड़के ने Google को हैक होने से बचाया,अब Google देगा ईनाम।

बिहार के एक लड़के ने गूगल के सर्च इंजन में गलती निकाला है। (Mistake in the Search Engine Google)। ऋतुराज ने बताया कि गूगल में गलती का पता चलने के बाद उन्होंने गूगल को मेल के जरिए इस बात की जानकारी दी। जानकारी के एक दिन बाद, Google ने छात्र को ईमेल भी किया कि उनकी साइट पर एक गलती है। और इसे अपने रिसेर्च में शामिल किया है।

इंटरनेट की दुनिया में Google सबसे पॉपुलर सर्च इंजन है। यहाँ देश व दुनिया से जुड़ी हर जानकारी उपलब्ध है। लोग अपनी हर समस्या का हल ढूंढने के लिए Google पर निर्भर है। पर बिहार के एक छात्र ने दुनिया भर के लोगों की समस्या सुलझाने वाले सबसे बड़े सर्च इंजन Google में ही गलती ढूंढ निकाली है। जिसके बाद कंपनी ने अपनी गलती स्वीकार कर छात्र को इनाम देने का फैसला किया है।


Also Read : Google के लिस्ट में शामिल Top 5 लोकल ऐप्स , पढिए डिटेल


प्राप्त जानकारी के अनुसार बिहार के बेगूसराय जिले के रहने वाले ऋतुराज चौधरी आईआईटी मणिपुर में बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र हैं। उन्होंने Google को एक रिपोर्ट भेजी है, जिसके मुताबिक ब्लैक हैट हैकर्स एक रास्ते से हैक कर सकते थे।

कितना मिलेगा इनाम ? 

रिपोर्ट मिलने के बाद कंपनी ने इसमें सुधार का काम शुरू कर दिया है। हालांकि कंपनी की तरफ से अभी इसका ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया गया है।गूगल ने छात्र का नाम अपने रिसर्चर्स की सूची में डालते हुए उसे “गूगल हॉल ऑफ फेम” का अवार्ड दिया है। उसकी बग हंटिंग फिलहाल P-2 फेज़ में है जैसे ही वह P-0 पर पहुंच जाएगी, छात्र को 31 हज़ार डॉलर की राशि इनाम के तौर पर दी जाएगी।

कौन है बिहारी लड़का जिसने गूगल सर्च इंजन में खोजी गलती ?

बिहार बेगूसराय जिले के मुंगेरी गंज निवासी स्वर्ण व्यवसाई राकेश चौधरी का पुत्र ऋतुराज मणिपुर में इंजीनियरिंग के BTech बीटेक द्वितीय वर्ष का छात्र है। बीटेक की पढ़ाई के अलावा ऋतुराज साइबर सिक्योरिटी Cyber security पर भी रिसर्च  कर रहे हैं।  ऋतुराज ने मीडिया को बताया कि वह बचपन से ही बड़ा हैकर बनना चाहते थे। वे कई कंपनियों के साइट में गलतियां ढूंढ चुके हैं।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video