शिक्षा

बोर्ड परीक्षा में अमन द्विवेदी ने लहराया परचम, जिले सहित प्रदेश को किया गौरवान्वित

M.P Board : MP Board द्वारा कक्षा 10 व 12 का बोर्ड परीक्षा 2022 का परिणाम घोषित किया गया जिसमे अमन द्विवेदी पिता श्री अशोक कुमार द्विवेदी निवासी ग्राम सोनवर्षा तहसील सिहावल जिला सीधी में जिले नहीं बल्कि प्रदेश की मेरिट सूची में 500 में 491 अर्थात 98.2% लाकर प्रदेश में छटवा (6) स्थान प्राप्त किया । अमन काशी उमावि अमिलिया के छात्र है ।

आपको बता दे कि सीधी जिला के ट्राइबल बेल्ट का क्षेत्र है जिससे स्पष्ट तौर से समझा जा सकता है कि वहां अमन के पास उस तरह के साधन नही उपलब्ध रहे होगे जिस तरह बड़े बड़े महानगरों में उपलब्ध रहते है । आज अमन ने अपनी मेहनत से सोनवर्षा ग्राम को गौरवान्वित करके यह सिद्ध कर दिया है कि सफलता साधनों की मोहताज नहीं होती ।

अमन ने किसे किसे दिया श्रेय

अमन ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिजनों , भाई बहन सहित शिक्षकों व अपने विद्यालय के संस्था प्रमुख को दिया । उन्होंने बताया कि इन सभी लोगो का मुझे निरंतर सहयोग मिला ।

अमन का क्या है लक्ष्य ?

अमन के चर्चा के दौरान बताया कि वे देश की सेवा करना चाहते है जिसके लिए उन्होंने सिविल सर्विसेज को अपना इसके लिए माध्यम चुना है ।

कितने घंटे पढ़ते थे अमन ?

अमन ने चर्चा के दौरान बताया कि वे सत्र के आरंभ में 4 से 5 घंटे पढ़ते थे तथा परीक्षा नजदीक आने पर यह समय 7 से 8 घंटे तक हो जाता था ।

क्या क्या है अमन की हॉबीज (शौक) ?

अमन ने चर्चा के दौरान बताया कि वे खेलो में क्रिकेट खेलना व देखना पसंद करते है । साथ ही उनकी शतरंज खेलने में भी रुचि है । उनकी रुचि कविता लिखने व सुनने में भी है । जहां आज कल के बच्चे इन सब चीजों से दूर हो रहे है वही अमन का ध्यान इन क्षेत्रों में भी है ।

आने वाले छात्रों के लिए क्या है संदेश ?

अमन ने आने वाले छात्रों के लिए बताया कि वे भी सतत व फोकस्ड अध्ययन कर मेरिट में स्थान प्राप्त कर सकते है । उन्होंने कहा बोर्ड परीक्षा में कॉपी रिप्रेजेंटेंशन का भी विशेष महत्व होता है इसलिए बच्चों को इस बार भी ध्यान देना चाहिए ।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video