बिज़नेस न्यूज़वेल्थ

मात्र 50 रुपये रोजाना निवेश से मिल सकता है 34 लाख रुपये !

अगर आप अपनी बढ़ती उम्र से परेशान हैं तो आपके लिए एक अच्छी जानकारी है, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. अगर आप रिटायरमेंट के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो नेशनल पेंशन स्कीम आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प मानी जा रही है।

आप नौकरी शुरू करते ही नेशनल पेंशन स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं। इसलिए रिटायरमेंट के समय आप 34 लाख रुपये तक की मोटी रकम जमा कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत नहीं है, आपको रोजाना 50 रुपये निवेश करने की जरूरत है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-

अगर आप रोजाना 50 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 34 लाख रुपये मिलेंगे।

  1. निवेश की आयु – 25 वर्ष
  2. NPS में मासिक निवेश – 1,500 रुपये
  3. Investment का समय – 35 वर्ष
  4. 35 साल में कुल निवेश 6.30 लाख रुपये होगा
  5. Invest राशि पर मिलेगा कुल ब्याज – 27.9 लाख
  6. पेंशन के समय कुल जमा राशि – 34.19 लाख
  7. कुल Tax बचत – 1.89 लाख

रिटायरमेंट के समय आपको कितनी पेंशन मिलेगी?

इस योजना में निवेश करने के बाद रिटायरमेंट की आयु पूरी होने पर आपके निवेश का 60 प्रतिशत निकाला जा सकता है। यानी रिटायरमेंट के वक्त आप 20.51 लाख रुपये की निकासी का फायदा उठा सकते हैं. ऐसे में यह स्कीम आपको अच्छा रिटर्न भी दे सकती है।

कितना ब्याज मिलेगा

उसके बाद शेष राशि वार्षिक योजना के तहत हर महीने एक निश्चित पेंशन के लिए लाई जा सकती है। अगर सरकार 6 फीसदी ब्याज देती है तो आपको हर महीने 9,000 पेंशन मिलेगी।

राष्ट्रीय पेंशन योजना से एक बार में वापस नहीं लिया जा सकता है। इस योजना के तहत आप राशि का केवल 60 प्रतिशत और शेष 40 प्रतिशत वार्षिक योजना में निवेश कर सकते हैं।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video