मनोरंजन

‘राइटिंग विद फायर’ मध्यप्रदेश कि दलित महिला पत्रकारों की कहानी पहुंची ऑस्कर।

‘राइटिंग विद फायर’ भारतीय डॉक्यूमेंट्री को 94वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फीचर श्रेणी में नामांकित किया गया है। राइटिंग विद फायर इस साल ऑस्कर Oscar के लिए नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म है।

‘राइटिंग विद फायर’ दलित महिला पत्रकारों की कहानी है। 

दलित महिलाओं द्वारा संचालित अखबार ‘खबर लहरिया’ पर आधारित है ‘राइट विद फायर’ डॉक्यूमेंट्री है। अखबार की शुरुआत 2002 में बुंदेलखंड क्षेत्र के चित्रकूट में दिल्ली स्थित एक गैर सरकारी संगठन निरंत ने की थी। ‘राइट विद फायर’ ‘खबर लहरिया’ का  प्रिंट से डिजिटल में संक्रमण में बदलने की यात्रा को दिखाता है। फिल्म मीरा और उनके साथी पत्रकारों की कहानी कहती है। वह पितृसत्ता पर सवाल उठाता है, पुलिस की अक्षमता की जांच करता है, और नई तकनीकों को सीखते हुए जाति और लिंग हिंसा के शिकार लोगों के बारे में लिखता है।

'राइटिंग विद फायर'
‘राइटिंग विद फायर’

‘राइटिंग विद फायर’ देख दुनिया ने क्या कहा ?

नारीवादी आइकन ग्लोरिया स्टीनमे ने एक ऑनलाइन बातचीत के दौरान “वास्तविक जीवन” से प्रेरित होने के लिए फिल्म की प्रशंसा की। उन्होंने कहा भारत मेरा दूसरा घर है। मैं कॉलेज के बाद दो साल वहां रही। हम (संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत) दुनिया के दो सबसे बड़े, सबसे विविध लोकतंत्र हैं। हमें एक-दूसरे की जरूरत है, और हमें एक-दूसरे से सीखने की जरूरत है।”

Gehraiyaan Review : दीपिका पादुकोण की “गहराइयां” बोल्ड सीन से भरी खोखली कहानी …..

वैराइटी ने फिल्म को “भारत की पत्रकारिता के गौरव के लिए उत्साहजनक, प्रेरणादायक श्रद्धांजलि” कहा। हॉलीवुड रिपोर्टर ने अपनी समीक्षा में लिखा, “फिल्म की अंतरंगता और तात्कालिकता की भावना दर्शकों को ऐसा महसूस कराती है कि वह खुद उन पत्रकारों के साथ ग्राउंड रिपोर्टिंग कर रहे हैं।” वहीं वाशिंगटन पोस्ट ने इसे “सबसे प्रेरक पत्रकारिता फिल्म” कहा।

‘राइटिंग विद फायर’ अब तक 20 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

इससे पहले राइटिंग विद फायर का वर्ल्ड प्रीमियर 2021 सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हुआ था। डॉक्यूमेंट्री ने दो पुरस्कार भी जीते – द ऑडियंस अवार्ड और फेस्टिवल में एक विशेष जूरी अवार्ड। अब तक, डॉक्यूमेंट्री ने 20 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

एंटेरटेनमेंट की खबरें पढ़ने के लिए क्लिक कीजिए

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video