होम हेड लाइन मध्य प्रदेश मनोरंजन बिजनेस पर्सनल फाइनेंस ब्यूटी फैशन
---Advertisement---

लोको पायलटों के आराम से जुड़ी बड़ी खबर,पढिए

विपक्ष के नेता राहुल गांधी से मिलने के बाद चर्चा में आए लोको पायलटों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। पश्चिम मध्य रेलवे में पायलट की सुरक्षा और सुविधाओं को ख्याल रखते हुए कई नए प्रावधान किए हैं। पश्चिम मध्य रेल पर कुल 17 लोको लॉबी और 18 रनिंग रूम बनाये गये है।

Rahul Gandhi Meets Loco Pilots

राहुल श्रीवास्तव, सीपीआरओ जबलपुर ने बताया की, ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्रियों की सुरक्षा की सबसे बड़ी जिम्मेदारी लोको पायलट की होती है। पश्चिम मध्य रेलवे में पायलट की सुरक्षा और सुविधाओं को ख्याल रखते हुए कई नए प्रावधान किए हैं। पश्चिम मध्य रेल पर कुल 17 लोको लॉबी और 18 रनिंग रूम बनाये गये है। जहां स्थानीय मुख्यालय के अतिरिक्त दूसरे मुख्यालय से आने वाले रनिंग स्टॉफ को आराम हेतु रनिंग रूम की सुविधा प्रदान की जाती है।

Home Loan Calculation : 20 साल के लिए चाहिए 30 लाख,कितनी होगी EMI ?

उन्होने कहा,भारतीय रेलवे पर लोको पायलेट के ड्यूटी सवारी गाडी में अधिकतम 08 घंटे एवं मालगाड़ियों में अधिकतम 10 घंटे निश्चित किया गया है। इसके बाद उन्हें विभिन्न नामित स्थानों पर स्थित रनिंग रूम में आराम दिया जाता है। लोको पायलेट नियमानुसार आराम के घंटे पूर्ण करने के पश्चात् ही ड्यूटी पर बुलाये जाते है। रनिंग स्टॉफ को ड्यूटी पर बुलाने के लिए निश्चित समयपूर्व कर्मचारी को रेलवे द्वारा दिये गये सीयूजी फोन पर मैसेज एवं कॉल कर सूचना दी जाती है।

News Desk

News Desk

URJANCHAL TIGER  दैनिक समाचार पोर्टल और मासिक पत्रिका,  वर्तमान मामलों और मीडिया विश्लेषण का एक मंच है। हम स्वतंत्रता और पारदर्शिता को महत्व देते हैं और मानते हैं कि दोनों, लोकतंत्र और स्वस्थ समाज के अभिन्न अंग हैं। यह समाचार मीडिया पर भी लागू होता है, जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में जाना जाता है।

Live TV