बिज़नेस न्यूज़

सस्ता एम15 पेट्रोल क्या है ? पेट्रोल पम्प में M15 Patrol कब से मिलना शुरू होगा।

M15 Patrol kya hai : बढ़ती मंहगाई के बीच आम जनता के लिए राहत भरी खबर आई है।  पेट्रोल की बढ़ती कीमत से लोगों को राहत देने के लिए इंडियन ऑयल ने मार्केट में अलग और नए किस्म का पेट्रोल उतारा है। जिसमे मेथेनॉल की मात्रा सामान्य बिकने वाले पेट्रोल से ज़्यादा है।इस पेट्रोल को M15 Patrol नाम दिया गया है। जो सस्ता है। 

पेट्रोल पम्प में M15 Patrol कब से मिलना शुरू होगा।

IOCL इंडियन ऑयल ने इसे चुनिंदा शहरों में इस नए किस्म के ईधन को पॉयलेट प्रोजेक्ट के तहत लॉन्च किया है।  ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद,जल्द ही देशभर के पेट्रोल पम्प में M15 Patrol मिलना शुरू हो जाएगा।

चाणक्य नीति : इन कारणों से महिलाएं जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं।

केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने निति आयोग के मेंबर वीके सारस्वत और IOCL के चेयरमैन एसएम वैध के साथ शनिवार को एम 15 पेट्रोल पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया। उन्होंने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से पेट्रोल को काफी हदतक सस्ता कर दिया गया है और इससे लोगों को बढ़ती पेट्रोल की कीमत से राहत मिलेगी।

एम 15 पेट्रोल क्या है (M 15 Petrol kya hai)What Is M 15 Patrol

दरअसल एम 15 पेट्रोल एक नई तकनीक से बनाया गया पेटोल है। जिसमे मेथेनॉल की मात्रा सामान्य बिकने वाले पेट्रोल से ज़्यादा होता है। यह न सिर्फ पर्यावरण के लिए अच्छा है बल्कि इससे बाइक या कार के इंजन को भी नुकसान नहीं पहुँचता। चूंकि फॉसिल आयल और मेथनॉल के इस मिश्रण में मेथनॉल की मात्रा अधिक है इसी लिए यह काफी सस्ता है। 

एम15 पेट्रोल का पॉयलट प्रोजेक्ट आत्मनिर्भर भारत के तहत शुरू हुआ

एम15 पेट्रोल का पॉयलट प्रोजेक्ट के बारे में बात करते हुए, राज्य के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि मेथनॉल मिश्रित ईंधन बढ़ती कीमतों से राहत प्रदान करेगा। उन्होंने कहा, “एम15 की पायलट रिलीज ईंधन में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, इससे आयात का बोझ भी कम होगा।”

M15 पेट्रोल कहां मिलेगा, M 15 Patrol Kaha Milega, Where M15 Petrol Is Availble

मेथनॉल की उपलब्धता को देखते हुए इस पहल के लिए तिनसुकिया को चुना गया। M15 पेट्रोल का निर्माण असम पेट्रोकेमिकल लिमिटेड द्वारा डिगबोई के आसपास के क्षेत्र में किया जाएगा।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video