सिंगरौली

सिंगरौली न्यूज : सांसद श्रीमती रीति पाठक ने किया RTPCR लैब का लोकार्पण।

सिंगरौली न्यूज : जिला चिकित्सालय सह ट्रामा सेंटर में सांसद मद से स्वीकृत 50 लाख रूपये के अनुदान राशि से निर्मित आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab का लोकार्पण हुआ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सांसद श्रीमती रीति पाठक ने कहा कि कोविड संक्रमण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ,डाक्टरो नर्सो सहित दूसरे सपोर्ट स्टाफ जिनके द्वारा अपने जीवन की चिंता छोड़कर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियो का उचित उपचार किया गया, मै उन्हे हृदय से धन्यवाद देती हू।

सांसद ने कहा कि कोविड की दूसरी एवं तीसरी लहर के दौरान संक्रमण की आरटीपीसीआर जॉच RTPCR Test के सैम्पल रीवा भेजे जाते थे। जिसकी रिपोर्ट आने में कम से कम तीन से चार दिन का समय लग जाता था। तब तक संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आकर दूसरे व्यक्ति भी संक्रमित हो जाते थे।

उन्होने कहा मेरे द्वारा संक्रमण काल के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्तयुक्त व्यवस्था लिए कलेक्टर सिंगरौली से चर्चा की गई तब उन्होने आरटीपीसीआर लैंब RTPCR Lab स्थापित कराने के लिए कहा गया।

उन्होने कहा मेरे द्वारा सांसद मद से आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab की स्थापन के 50 लाख रूपये की अनुदान राषि स्वीकृत की गई मुझे खुशी है आज आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab का लोकार्पण किया जा रहा है।

उन्होने कहा कि प्रतिनिधियो का यह कर्तव्य है जनता के हित वाले कार्यो को अपना दायित्व समझकर कर उसे समय पर पूर्ण कराने का प्रयास करे।

उन्होने कहा कि आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab की स्थापना कराना कठिन कार्य था किंतु हमारे सम्मानित विधायक गणो, जिला प्रशासन के सहयोग से आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab मूर्त रूप ले चुका है।

उन्होने कहा कि आगे भी जिला चिकित्सालय से संबंधित जो भी आवश्यकता होगी उन्हे पूर्ण करने में किसी भी प्रकार की कोई कोर कसर नही रहने दी जायेगी,ताकि जिले के नागरिको को उच्चस्तरी स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

समारोह में सिंगरौली विधानसभा के विधायक श्री राम लल्लम बैस ने अपने उदबोधन में कहा कि जिला चिकित्सालय में बेहतरीन चिकित्सा व्यवस्था के लिए हर आवश्यक पहल की जायेगी।

उन्होने कहा कि आज जिला चिकित्सालय मे अक्सीजन प्लांट लगया जा चुका है। जिस तरह से आज आरटीपीसीआर लैंब RTPCR Lab स्थापित हुआ है इसी प्रकार जिले के विकास की कड़ी में शीघ्र मेडिकल कालेज, माईनिंग कालेज की भी स्थापना कराई जायेगी।

उन्होने प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि सिंगरौली को जिले का दर्जा देकर लगातार उनके द्वारा अनगिनत सौगते जिले को दी जा रही है।

उन्होने कहा कि जल्द ही अपने जिले में हवाई पट्टी का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो जायेगा। जिला चिकित्सालय के साथ साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उप स्वास्थ्य केन्द्रो में स्वस्थ्य व्यवस्थाओ को चुस्त दुरूस्त बनाया गया है।

समारोह में देवसर विधानसभा के विधायक श्री सुभाष रामचरित्र वर्मा ने कहा कि हम सब जन प्रतिनिधि अपने जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य सेवाओ सें संबंधित व्यवस्थाओ को बेहतर बनाने में किसी भी प्रकार की कोताही नही करेगे।

मेरे द्वारा विधायक निधि से जिला चिकित्सालय चार एम्बुलेस की स्वीकृती प्रदान की गई। उन्होने कहा कि हमारा प्रयास होगा की जिले के नागरिको को बेहतरीन स्वस्थ्य सुविधा मिल सके उन्हे बेहतर ईलाज के लिए बाहर नही जाना पड़े।

समारोह में कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कहा कि कोविड संक्रमण से बचाव हेतु जिला चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा में आक्सीजन सर्पोटेड बेड, आईसीयू बेड, सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाऐ सुनिश्चित की गई है। वही शीघ्र ब्लड की कमी को दूर करने लिए ब्लड बैक की स्थापना भी कराई जायेगी।

उन्होने कहा ब्लड बैक न होने के कारण ब्लड की व्यवस्था हेतु विन्ध्यनगर के स्थापित ब्लड बैक पर निर्भर रहना पड़ता है।

उन्होने कहा कि जिला चिकित्सालय में आरटीपीसीआर जॉच RTPCR Test की व्यवस्था नही होने के कारण संक्रमण काल के दौरान सैम्पल की जॉच रीवा मे की जाती थी जिसकी रिपोर्ट आने में समय लगता था।

उन्होने कहा कि इस दौरान संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आकर दूसरे व्यक्ति की वायरस के प्रभावित हो जाते थे। अब जिला चिकित्सालय में आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab की व्यवस्था हो जाने के संक्रमित व्यक्तियो के सैम्पल की जॉच उसी दिन प्राप्त हो जायेगी।

उन्होने कहा कि आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab बड़े चिकित्सालयो एवं मेडिकल कालेजो मे ही संचालित होती है लैब की स्थापना का कार्य कठिन था किंतु सम्मानित जन प्रतिनिधियो के सहयोग से इस लैब का आज लोकार्पण किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में जिला चिकित्सालय में लैब की सौगत मिलने पर सासंद सहित सभी जन प्रतिनिधियो एवं जिला प्रषासन के प्रति आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के सुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॅ. एन.के जैन के द्वारा अतिथियो का स्वागत करते हुये आरटीपीसीआर लैब RTPCR Lab के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया। वही सिविल सर्जन डॉ. ओपी झा के द्वारा आये हुये अतिथियो का आभार व्यक्त किया गया।

इस अवसर पर वरिष्ठ समाजसेवी सुंदर साह, भारतेन्दु पाण्डये, मुकेश तिवारी, संदीप शुक्ला,चंद्रिका प्रसार बैस, अशोक पाठक, सारदा शर्मा, संजय दुबे, प्रवेन्दधर, धर्मकुमार, आशीतोष सोनी, लालबाबु बैस, सीमा जयसवाल, मधु झा, आशा गुप्ता, प्रेमवती पाठक, सुनीता पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

राकेश कुमार विश्वकर्मा

सिंगरौली,मध्यप्रदेश से हैं। यंग हैं, सुनते सबकी हैं, लेकिन लिखते हैं सिर्फ सच। समाचार और विज्ञापन के लिए संपर्क कीजिए। 7805875468
Back to top button
viral video