Mobile NewsTech

स्मार्टफोन की बैटरी बार-बार कम हो रही है, तो करें ये उपाय

स्मार्टफोन आजकल हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। आज हम स्मार्टफोन के बिना अपने जीवन की कल्पना नहीं कर सकते। दिक्कत तब आती है जब स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है।

अक्सर देखा जाता है कि फोन की बैटरी कम चलती है। देखने में आता है कि स्मार्टफोन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है और फोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है आइए जानें क्या है इसका कारण और इससे कैसे बचा जाए।

कई फोन कंपनियां इन दिनों हाई पावर बैटरी लेकर आ रही हैं, लेकिन अभी भी बैटरी डिस्चार्ज की समस्या है। ऐसे में सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि स्मार्टफोन की बैटरी किन्हीं कारणों से खत्म हो रही है।

ऐसे पता करे

बैटरी की स्थिति जानने के लिए आपको एंड्रॉइड फोन की सेटिंग में जाकर बैटरी विकल्प पर क्लिक करना होगा। इससे आपको बैटरी की सेहत के बारे में पता चलेगा। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी ले रहा है। इस सेटिंग में जाने से आपको बैटरी सेवर मोड भी दिखाई देगा। आप इसे लंबी बैटरी लाइफ के लिए चालू कर सकते हैं। जब किसी मोबाइल फोन में 20 प्रतिशत बैटरी होती है, तो यह आमतौर पर कुछ समय बाद फोन पर अपने आप सक्षम हो जाता है। लेकिन उससे पहले भी आप इसे इनेबल करके बैटरी की खपत को कम कर सकते हैं।

बैकग्राउंड ऐप चेक करें

आमतौर पर देखा जाता है कि फोन के बैकग्राउंड में कई तरह के एप्लिकेशन रखे जाते हैं और फोन स्विच ऑफ होने के बाद भी यह ऐप बैकग्राउंड में चलता रहता है। हो सकता है कि यूजर को इसकी जानकारी न हो। आप भी एक बार चेक कर लें, शायद आपको पता न हो कि आपके फोन में ऐप ओपन है। पता लगाने के लिए, स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें। इसमें होम बटन के बगल में एक बटन दिखाई देगा, यहां से आप जबरदस्ती एप्लिकेशन को बंद करने का विकल्प चुन सकते हैं।

बैटरी बचाने के लिए बैकग्राउंड में ऐप्स रोकें बैटरी बचाने में मदद करता है और यह एक बहुत ही प्रभावी विकल्प है।

स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन जांचें

बैटरी की खपत को कम करने के लिए, स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को कम करना होगा। हालांकि यह सभी फोन में नहीं होता है। कम करने का प्रयास करें। हालाँकि, यह सभी फ़ोनों पर उपलब्ध नहीं है। आम तौर पर सभी फोन में पहले से ही फुल एचडी प्लस होता है, लेकिन आप सेटिंग्स में जा सकते हैं और डिस्प्ले पर स्क्रीन रेगुलेशन को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि यह विकल्प आपको सभी फोन में नहीं मिलेगा।

Notification कम करें

आपके फोन पर बार-बार नोटिफिकेशन आने से निश्चित तौर पर आपकी बैटरी खत्म हो जाएगी और ऐसे में आप नोटिफिकेशन को कम करके बैटरी की कीमत कम कर सकते हैं।

सिस्टम को अपडेट रखें

साथ ही, आप सिस्टम को अपडेट करके कम बैटरी की खपत कर सकते हैं।उसके बाद आपके फोन की बैटरी कम खपत करेगी।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video