हिन्दी न्यूज

अपनी कार में पाएं 60 पैसे प्रति किमी का माइलेज,बस करना होगा यह काम !

बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम ने आम आदमी के बजट को बिगाड़ कर रख दिया है। ऐसे में लोगों का झुकाव दूसरे जुगाड़ के तरफ जा रहा है। सफर तय करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग अब बढ़ाने लगी है।

सबसे बड़ा रोड़ा बजट का है। इलेक्ट्रिक कारों की कीमत पेट्रोल-डीजल कारों से ज्यादा होती है।ऐसे में जुगाड़ यानी पेट्रोल-डीजल कारों को इलेक्ट्रिकल कार Electric Car में कन्वर्ट करा लेना। दरअसल,इस समय बाजार में बहुत सी कंपनियां हैं जो आपकी पुरानी पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार Electric Car में परिवर्तित कर रही हैं। जो आपके अच्छे कंडीशन के पुराने कार को इलेक्ट्रिकल कार में कन्वर्ट कर रही है।


Mercedes-Maybach S650 Guard :PM मोदी के नई कार की क्या है ख़ासियत ?


कितना खर्च लग जाएगा ?

एक साधारण कार को इलेक्ट्रिक कार Electric Car में बदलने कि कीमत इस बात तय होती है कि आपके कार के इंजन का पावर कितना है और उसमें कितनी क्षमता की बैटरी लगेगा। पुरानी पेट्रोल-डीजल कार को इलेक्ट्रिक कार Electric Car में परिवर्तित करने वाली ज्यादातर कंपनियां हैदराबाद में हैं। यह काम इलेक्ट्रिक कार के पुर्जे बनाने वाली कंपनी करती है।20 kW इलेक्ट्रिक मोटर और 12 kW लिथियम-आयन बैटरी लगती है,तो लगभग 3.8 से 4 लाख रुपये लग जरगा।

यह उपाय अपना कर पाए अपनी कार में 60 पैसे प्रति किमी का माइलेज !

डीजल की कीमत 95 रुपये और माइलेज 22 रुपये है तो लगभग 4.31 रुपये प्रति किलोमीटर का खर्च आएगा। वहीं अगर Tata Nexon EV की बात करें तो यह फुल चार्ज पर 30.2 यूनिट बिजली की खपत करेगी।  जिसका मतलब है कि अगर बिजली के 6 रुपये/यूनिट की दर को मान लिया जाए, तो फूल चार्ज करने में खर्च होगा 181.2 रुपए। फुल चार्ज होने के बाद कार लगभग 300 किलोमीटर तक चलेगी। इस प्रकार कार से सफर करने का खर्च लगभग 60 पैसे प्रति किलोमीटर होगी।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button