मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में इ-एफआईआर (E-FIR) का ट्रायल रन शुरू

मध्यप्रदेश में इ-एफआईआर (E-FIR) का ट्रायल रन शुरू

मध्यप्रदेश पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी के मार्गदर्शन में मध्यप्रदेश पुलिस की ई-एफआईआर सेवा का वृहद ट्रायल रन एससीआरबी पुलिस मुख्यालय से प्रारंभ किया गया।अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एससीआरबी) चंचल ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिसने वाहन चोरी (15 लाख रुपये तक) और मौद्रिक चोरी (एक लाख रुपये की कीमत) का सामना किया है, वह मध्य प्रदेश की वेबसाइटों पर पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कर सकता है। 

कैसे करें ऑनलाइन FIR दर्ज इ-एफआईआर (E-FIR)

ऑनलाइन शिकायत https://mppolice पर दर्ज की जा सकती है। gov.in, नागरिक पोर्टल https://citizen.mppolice.gov.in, और मोबाइल ऐप (MPECOP) के माध्यम से लॉग इन करके।

यह पहल नागरिक को पुलिस थाने में आए बिना अपनी प्राथमिकी दर्ज करने में सक्षम बनाएगा। इस संबंध में सभी थानों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

इ-एफआईआर (E-FIR) के  तत्काल शुरू होगा विवेचना।

यह सुविधा 24X7 उपलब्‍ध होगी। शिकायतकर्ता की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही की जाकर समय सीमा में प्रकरण का निराकरण किया जा सकेगा। इससे वाहन चोरी के मामलों में बीमा राशि प्राप्त करने में लगने वाला समय कम होगा और नागरिकों को मामले में की जा रही कार्रवाई से लगातार अवगत कराया जाएगा।

इ-एफआईआर (E-FIR)

शिकायतकर्ता द्वारा आवेदन अपलोड करते ही उसे एसएमएस SMS के माध्यम से acknowledgement तथा एफआईआर FIR का प्रारूप पीडीएफ PDF रूप में मोबाइल पर प्राप्त हो जायेगा। शिकायतकर्ता की शिकायत को पढ़कर संबंधित थाना प्रभारी एफआईआर ओके करेगा तथा तत्काल विवेचक नियुक्त कर विवेचना प्रारंभ कराएगा।

एससीआरबी और एमएपीआईटी जैसे विभिन्न संस्थान ई-एफआईआर संरचना को विकसित करने में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। चूंकि किसी प्रोजेक्ट को बड़े पैमाने पर लागू करने से पहले सॉफ्टवेयर का ट्रायल रन जरूरी है, एमपी पुलिस ने भी गुरुवार 12 अगस्त को अपना ई-एफआईआर ट्रायल रन शुरू किया। इसके अलावा सभी जिलों के सोशल मीडिया वेब पेज तैयार किए गए हैं, जिनके माध्यम से प्रेस नोट और सोशल मीडिया की जानकारी आसानी से उपलब्ध कराई जा सकती है। किसी भी जिले की वेबसाइट mppolice.gov.in पर देखी जा सकती है।


सिंगरौली : टी.आई.उमेश प्रताप सिंह को स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा केंद्रीय गृह मंत्री पदक।


ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button