हिन्दी न्यूज

तेज रफ़्तार से वाहन चलाने वालों पर होगी वैधानिक कार्यवाही – एडीजी

तेज रफ़्तार से वाहन चलाने वालों पर होगी वैधानिक कार्यवाही – एडीजी

तेज रफ़्तार के कारण सड़क दुर्घटना की रोकथाम के लिये तेज गति से वाहन चलाने वालों की आदतों में सुधार लाना आवश्यक है। वाहनों की गति को स्पीड लेजर गन से मापा जायेगा। अधिक स्पीड होने पर वाहन चालकों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही होगी। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (पीटीआरआई) श्री डी.सी. सागर ने स्पीड लेजर गन के उपयोग की वर्चुटल ट्रेनिंग सत्र को संबोधित करते हुए यह बात कही।

पुलिस मुख्यालय में स्पीड लेजर गन के उपयोग संबंधी दो दिवसीय वर्चुअल ट्रेनिंग का आयेाजन किया गया है। श्री सागर ने बताया कि ट्रेनिंग का समापन मंगलवार 27 जुलाई को होगा।

तेज रफ़्तार
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (पीटीआरआई) श्री डी.सी. सागर

एडीजी श्री सागर ने बताया कि स्पीड लेजर गन के माध्यम से 100 मीटर तक की दूरी से वाहन की गति, प्रकार और वाहन का नंबर लेजर के माध्यम से ज्ञात किया जा सकता है। स्पीड लेजर गन से तेज रफ़्तार से वाहन चलाने वालों के विरूद्ध साक्ष्य आधारित कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जायेगी।


पढिए : हेलमेट को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला,जानिए क्या ?


वर्चुअल ट्रेनिंग में स्पीड लेजर गन के क्रियान्वयन और उपयोगिता के संबंध में विशेषज्ञों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। ट्रेनिंग में जिलों के पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक सहभागिता की। उनके द्वारा स्पीड लेजर गन के संबंध में कई प्रश्न किये गये जिनका समाधान विशेषज्ञों द्वारा किया गया।

श्री सागर ने बताया कि तेज रफ़्तार वाहन चलाने के कारण दुर्घटनाओं में वृद्धि हुई है। पुलिस मुख्यालय से जिलों को स्पीड लेजर गन प्रदाय की गई है, जिसका उपयोग किया जाकर दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने में आवश्यक मदद मिलेगी। उन्होंने पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिये पुलिस द्वारा यातायात के नियमों के पालन के लिये लोगों को अभियान चलाकर निरंतर जागरूक करना आवश्यक है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button