मध्यप्रदेशहिन्दी न्यूज

मध्यप्रदेश : इन चार शहरों की सब्जियां हो सकती है जानलेवा ! – FSSAI की रिपोर्ट

नई दिल्ली।।भारत सरकार की फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी(FSSAI) के द्वारा एक रिपोर्ट जारी किया गया है इसके मुताबिक मध्य प्रदेश के 4 शहरों की सब्जियां स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।जिनमें पत्ते वाली सब्जियों को छोड़कर बाकी अन्य सब्जियां स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी (FSSAI)ने सब्जियों की क्वालिटी की जांच करने के लिए मध्य प्रदेश के 4 शहरों भोपाल, इंदौर, जबलपुर और सतना की सब्जियों के 250 सैंपल लिए थे। इन सब्जियों के नमूनों की जांच करने के बाद पता चला कि इनमें से 25% सब्जियों के नमूनों में हेवी मेटल्स की घातक मात्रा पाई गई है। जिसमें लेड,कैडमियम,मर्करी और आर्सेनिक जैसे हेवी मेटल्स की घातक मात्रा पाई गई है। पत्ते वाली सब्जियों के मुकाबले बाकी अन्य सब्जियों में लेड की मात्रा 100 माइक्रोग्राम प्रति किलोग्राम है, तो वही टमाटर में 600 माइक्रोग्राम प्रति किलोग्राम और भिंडी में 1000 माइक्रोग्राम प्रति किलोग्राम है। यानी भिंडी और टमाटर खाना जानलेवा साबित हो सकता है। यदि यह मेटल्स हमारे शरीर में अधिक मात्रा में जाते हैं। तो इससे किडनी, नर्वस सिस्टम और हड्डियों से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं।

अब सवाल यह उठता है कि आखिर सब्जियों में यह खतरनाक हेवी मेटल्स आते कहां से हैं। तो आपको यह बता दें की सब्जियों में यह जहरीले मेटल कीटनाशकों के अधिक इस्तेमाल मिट्टियों में आई खराबी और खेती करने के लिए किए गए गंदे पानी के इस्तेमाल से आते हैं और यह केवल मध्यप्रदेश ही नहीं बल्कि भारत के हर शहर और गांव की समस्या है। लेड, कैडमियम ,आर्सेनिक, पारा आदि इन तत्वों की मात्रा शरीर में अधिक होने से आप ना केवल शारीरिक व मानसिक रूप से अपाहिज हो सकते हैं बल्कि इनसे आपकी जान भी जा सकती है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button