मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश उपचुनाव का ऐलान,28 सीटों पर 03 नवंबर को मतदान 10 नवंबर को परिणाम

MP bypolls 2020: Voting on 28 vacant seats to be held on November 3, counting on November 10

मध्यप्रदेश की 28 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों का एलान चुनाव आयोग ने मंगलवार को कर दिया। चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई है।उप-चुनाव के नतीजे बिहार विधानसभा के नतीजों के साथ ही 10 नवंबर को आएंगे।

किन 28 सीटों पर होगा चुनाव

मध्यप्रदेश के ग्वालियर, डबरा, बमोरी, सुरखी, सांची, सांवेर, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह, मेहगांव, गोहद, ग्वालियर पूर्व, भांडेर, करैरा, पोहरी, अशोकनगर, मुंगावली, अनूपपुर, हाटपिपल्या, बदनावर, सुवासरा, बड़ामलहरा, नेपानगर, मंधाता, जोरा, आगर, ब्यावरा सीटों पर उपचुनाव होने हैं।

उपचुनाव कार्यक्रम

  • अधिसूचना  09  अक्टूबर (शुक्रवार)
  • नामांकन 16 अक्टूबर (शुक्रवार)
  • स्क्रूटनी 17 अक्टूबर (शनिवार)
  • नाम वापसी की आखिरी तारीख 19 अक्टूबर (सोमवार)
  • मतदान की तारीख 03 नवंबर (मंगलवार)
  • चुनाव परिणाम 10 नवंबर (मंगलवार)

 मतदान के लिए जरूरी जानकारी  

चुनाव आयोग के अनुसार 01 जनवरी 2020 की वोटर लिस्ट के आधार पर चुनाव कराए जाएंगे। वोटरों को आधार कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस की पासबुक, हेल्थ इंश्योरेंस के स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट सहित अन्य दस्तावेजों के आधार पर वोट करने की अनुमति होगी। 80 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति के लिए डाक मतपत्र की सुविधा की गई है।

सत्ता के लिए आर पार की लड़ाई  

मध्यप्रदेश में हो रहे 28 सीटों पर उपचुनाव में से 27 सीटों ऐसी हैं जिन सीटों पर पहले कांग्रेस का कब्जा था। MP के 230 सदस्यीय राज्य विधानसभा में बहुमत के लिए 116 सीटें होना आवश्यक है।

यदि BJP उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन करती है तो उसकी सरकार और मजबूत होगी। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस का पूरा कोशिश रहेगा कि वह 20 से ज्यादा सीटें जीतने में कामयाब हो क्योंकि ऐसा करने में कांग्रेस कामयाब रहती है तो प्रदेश में सत्ता वापसी कर सकती है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button