मध्यप्रदेशहिन्दी न्यूज

मध्यप्रदेश : गरीब परिवार के हर सदस्य को मिलेगा एक रुपये किलो गेहूं,चावल व नमक

भोपाल।। मध्यप्रदेश में  जो गरीब है लेकिन जिसके पास राशन कार्ड नहीं है,गेहूं, नमक और चावल एक रुपये में और केरोसीन डेढ़ रुपये प्रति लीटर की कीमत पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक सितंबर से एक परिवार के हर सदस्य को मिलेगा।

बीते बुधवार को मंत्रालय से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा करते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहा कि प्रदेश के जिन गरीबों को अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था, अब एक सितंबर से उन्हें आयोडाइज्ड नमक मिलेगा। यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत दिया जाएगा और उन्हें प्रति व्यक्ति प्रतिमाह पांच किलो उचित मूल्य राशन मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को नवंबर तक पांच किलो प्रति व्यक्ति नि:शुल्क राशन और प्रति परिवार 1.5 लीटर केरोसीन जिलाधिकारी द्वारा निर्धारित दर पर दिया जाएगा।

चौहान ने कहा, ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक सितंबर से एक परिवार के हर सदस्य को,जो गरीब है लेकिन जिसके पास राशन कार्ड नहीं है,गेहूं, नमक और चावल एक रुपये में और केरोसीन डेढ़ रुपये प्रति लीटर की कीमत पर मिलेगा।’

उन्होंने कहा, ‘नवंबर तक एक रुपये में अतिरिक्त पांच किलो अनाज भी वितरित किया जाएगा। इसके साथ, 10 किलो खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। इसका मतलब यह है कि अगर परिवार में पांच सदस्य हैं तो परिवार को 50 किलो राशन मिलेगा।’

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button