हिन्दी न्यूज

सरकार दे रही है 7 लाख रुपए का फायदा,जानिए मिलेगा कैसे !

आप जॉब JOB करते हैं तो आपके लिए न केवल जरूरी है बल्कि बहुत बड़ी खुशखबरी भी है। क्योंकि आप इस खबर को पढ़कर 1 या दो लाख नहीं पूरे 7 लाख का फायदा ले सकते हैं।

दरअसल,कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर से पहले ई-नामांकन जमा करने की सलाह दे रहा है।अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको 7 लाख रुपये का नुकसान होने वाला है।  इसके लिए आपको केवल एक फॉर्म भरना होगा, तभी आपको इसका लाभ मिलेगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के अपने सदस्यों को पीएफ और पेंशन के अलावा जीवन बीमा (Life Insurance) का भी फायदा दिया जाता है, जिसके तहत आपको ये 7 लाख रुपये का फायदा मिल रहा है। सबसे अच्छी बात ये है कि यह सुविधा ग्राहकों को फ्री में मिलती है। इसके लिए किसी भी तरह का योगदान नहीं देना पड़ता है।

EPFO ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडिल पर ट्वी इस बारे में जानकारी साझा कर दिया था। EPFO ने ट्वीट में लिखा था कि EPF के सभी सब्सक्राइबर इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) के तहत कवर किया जाता है।

EDLI स्कीम के तहत हर EPF अकाउंट पर 7 लाख रुपये तक का फ्री इंश्योरेंस कवर मिल रहा है। बता दें कि अगर बिना किसी नॉमिनेशन के ही सदस्य की मौत होती है तो क्लेम को प्रोसेस करना कठिन माना जाता है।

यह है ई-नॉमिनेशन EPFO e nomination के आसान 14 step

  1. सबसे पहले EPFO आपको ऑफिशियल वेबसाइट https://www.epfindia.gov.in/ पर विजिट करना होगा। 
  2. वेबसाइट पर ‘Services’ ऑप्शन पर क्लिक करें 
  3. ‘For Employees’ पर क्लिक करें 
  4. अब ‘मेंबर UAN/ऑनलाइन सर्विस पर क्लिक करें। 
  5. अब UAN और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें। 
  6. ‘मैनेज’ टैब में ‘ई-नॉमिनेशन’ सिलेक्ट करें। 
  7. इसके बाद स्क्रीन पर ‘प्रोवाइड डिटेल्स’ टैब आएगा, ‘सेव’ पर क्लिक करें। 
  8. फैमिली डिक्लेरेशन अपडेट करने के लिए ‘Yes’ पर क्लिक करें। 
  9. अब ‘एड फैमिली डिटेल्स’ पर क्लिक करें. एक से ज्यादा नॉमिनी भी ऐड किए जा सकते हैं। 
  10. किस नॉमिनी के हिस्से में कितना अमाउंट आएगा, इसकी घोषणा के लिए ‘नॉमिनेशन डिटेल्स’ पर क्लिक करें। और डिटेल्स डालने के बाद save कर लें। 
  11. EPFO Nomination ‘ईपीएफ नॉमिनेशन’ पर क्लिक करें। 
  12. OTP Generate करने के लिए ‘ई-साइन’ पर क्लिक करें।
  13. OTP आधार के साथ लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 
  14. OTP को निर्धारित स्पेस में डालकर सब्मिट पर क्लिक करें। 

EPFO  के सभी सब्सक्राइबर्स को इम्प्लॉइज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम, 1976 (EDLI) Employees’s Deposit Linked Insurance (EDLI) Scheme, 1976. के तहत सभी EPF अकाउंट पर पूरे 7 लाख रुपये का फायदा फ्री इंश्योरेंस के रूप में देना होता है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button