सिंगरौली

सिंगरौली : एनटीपीसी विंध्याचल (NTPC Vindhyachal) प्रदूषण को रोकने के लिए कार्बन कैप्चर प्लांट लगाएगी।

मध्य प्रदेश में एनटीपीसी के विंध्याचल NTPC Vindhyachal बिजली संयंत्र ने प्रदूषण रोकथाम के लिए 2023 तक कार्बन कैप्चर प्लांट स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। 

जानकारी के अनुसार प्रायोगिक परियोजना के तौर पर विंध्याचल में यह सुविधा स्थापित की जाएगी, जिसमें संयंत्र से निकलने वाले कार्बन डाइऑक्साइड को हाइड्रोजन के साथ मिलाकर मेथनॉल बनाया जाएगा। जिससे प्रदूषण कम होगा।

वातावरण में उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा कम हो जाएगी और उप-उत्पाद के रूप में उत्पादित मेथनॉल का उपयोग उपयोगिता के आधार पर भी किया जा सकता है।

विंध्याचल परियोजना के प्रमुख एस सी नाइक ने संवाददाताओं से कहा कि यह संयंत्र पूरी तरह से पर्यावरण को समर्पित है। इस संबंध में अब तक इस क्षेत्र में 25 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं, ताकि इसे हरित पट्टी बनाया जा सके।

पायलट प्रोजेक्ट न केवल भारत में बल्कि दुनिया में अपनी तरह की पहली पहल होगी, उन्होंने दावा किया कि इसे 2023 तक स्थापित करने का लक्ष्य है।

नाइक ने कहा कि एनटीपीसी विंध्याचल (NTPC Vindhyachal) देश का सबसे बड़ा बिजली संयंत्र है, जिसकी कुल स्थापित क्षमता 4,783 मेगावाट है, जो कोयला, सौर और पनबिजली स्रोतों से उत्पन्न होती है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button