सरकारी योजना

PM Kisan Yojana की 13वीं किस्त का इंतज़ार जल्द होगा खत्म, इस दिन आ सकता है 13वीं किस्त का पैसा

PM Kisan Yojana Update 2023 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये का भुगतान किया जाता है। इस परियोजना के तहत अब तक 12वीं किस्त जारी की जा चुकी है। और किसान की अगली किस्त यानि 13वीं किस्त का इंतजार। 13वीं किस्त को लेकर एक नया अपडेट भी आ गया है। कुछ रिपोर्ट्स कह रही हैं बजट से पहले जारी हो सकती है प्रधानमंत्री किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Yojana) की 13वीं किस्त।

PM Kisan Yojana 13th installment

दरअसल खबर मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 जनवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मन की बात करने जा रहे हैं। ऐसे में वे किसानों को तोहफा दे सकते हैं। आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पांचवां बजट पेश करने जा रही हैं। ऐसे में किसानों के लिए योजना ( PM Kisan Yojana ) में कुछ विशेष की घोषणा की जा सकती है।

PM Kisan Yojana 13th installment

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानो को EKYC करने को कहा जाता है। कहा जा रहा है अगर आप EKYC नहीं करते है तो आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किश्त नहीं दी जाएगी। आप प्रधानमंत्री किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर EKYC पूरा कर सकते है, साथ ही आप सीएससी सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना नाम लाभार्थी सूची में

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट पर जाएं और फिर पूर्व कोने में Beneficiary List पर क्लिक करें। यहां क्लिक करके आपको अपने गांव, जिले, ब्लॉक की जानकारी भरनी है। उसके बाद सबमिट करते ही आपके गांव की लिस्ट खुल जाएगी और आप उसमें किसान के रूप में अपना नाम चेक कर सकते हैं। हालाँकि, नामांकन से पहले, आपको EKYC प्राप्त करने की आवश्यकता है अन्यथा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) सूची में नहीं दिखाई देंगे ।

किसी भी सहायता के लिए संपर्क करें

यदि आप किसी प्रकार की सहायता चाहते है या पीएम किसान योजना का फॉर्म भरने के लिए या कोई और जानकारी चाहिए  तो किसान pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं । आप हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। इस प्रकार आप मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana) पर संपर्क कर सकते हैं ।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button