7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा, DA Arrear आया तो मिलेगा मोटा पैसा

7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए जल्द ही बड़ी खुशखबरी आने वाली है। त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है और सरकार नवरात्रि के दौरान कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी कर रही है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही सरकार अब 18 months DA arrears पर भी फैसला सुना सकती है। 18 अगस्त 2022 को राष्ट्रीय परिषद सचिव (स्टाफ पक्ष) शिव गोपाल मिश्रा ने कैबिनेट सचिव और राष्ट्रीय परिषद अध्यक्ष को एक पत्र भेजा। यदि इस संबंध में कोई फैसला लिया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के खातों में बड़ी राशि प्रवाहित होगी।

इस दिन होगा DA बढ़ाने का फैसला

केंद्रीय कर्मचारियों के भत्तों में महंगी बढ़ोतरी का लंबा इंतजार अब खत्म होने को है। सरकार इसकी घोषणा करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक महंगाई भत्ते की आधिकारिक घोषणा 28 सितंबर यानि तीसरे नवरात्र को की जाएगी। इस घोषणा के बाद सितंबर का वेतन दो महीने के DA Arrear के साथ आएगा। इसके साथ ही 18 महीने के DA Arrear का नया अपडेट भेजा गया है और अब इस पत्र में कर्मचारियों के DA Arrear पर चर्चा की जा रही है. कहा जा रहा है कि इस संबंध में भी फैसला लिया जा सकता है।

DA आया तो मिलेगा मोटा रकम

कर्मचारी इन 18 माह के DA बकाया की मांग पर अड़े हैं। अगर केंद्रीय कर्मचारियों को 7th Pay Commission के तहत DA बकाया मिलता है तो कर्मचारियों के खाते में बड़ी रकम आएगी।National Council of JCM (स्टाफ साइड) के शिव गोपाल मिश्रा के मुताबिक, लेवल- I स्टाफ का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,554 रुपये तक है। जबकि लेवल-13 7th CPC Basic Pay Scale Rs 1,23,100 to Rs 2,15,900) या लेवल-14 (Payscale) में कर्मचारी 1,44,200 रुपये से 2,18,200 DA का भुगतान किया जाएगा।

क्या है पेंशनरों की दलील?

दरअसल, पेंशनभोगियों ने गुहार लगाई है कि वित्त मंत्रालय 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच रोके गए DA/DR के एरियर का भुगतान करे। हम इस संबंध में तत्काल कार्रवाई के लिए बहुत आभारी होंगे। पेंशनभोगियों ने तर्क दिया कि DA/DR बंद के दौरान खुदरा मुद्रास्फीति तेजी से बढ़ी थी और पेट्रोल और डीजल, खाद्य तेल और दालों की कीमतें भी रिकॉर्ड ऊंचाई पर थीं। ऐसे में सरकार को इस बकाया राशि पर रोक नहीं लगानी चाहिए।

Viral Video