7th Pay Commission DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियो को लगा बड़ा झटका, सरकार ने बदला यह नियम

7th Pay Commission DA Hike: केंद्र सरकार के 65 लाख से ज्यादा कर्मचारी जुलाई से भारी भरकम भत्ते का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार 28 सितंबर यानी तीसरे नवरात्र को 4 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। लेकिन उससे पहले सरकारी कर्मचारी मुश्किल में हैं। सरकार ने सातवें वेतन आयोग के अनुसार प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों को बदलने का फैसला किया है।

न्यूनतम सेवा शर्तों को बदलने का निर्णय

ड‍िपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेन‍िंग (DoPT) की ओर से 20 सितंबर को जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि प्रमोशन के लिए न्यूनतम सेवा शर्तों में बदलाव का फैसला किया गया है। यह बदलाव सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर किया जाएगा। डीओपीटी ने आशा व्यक्त की कि प्रमोशन के लिए आवश्यक परिवर्तनों को उचित संशोधन करके भर्ती नियमों/सेवा नियमों में शामिल किया जा सकता है।

इतने साल काम करने के बाद अब होगी प्रमोशन!

इसके लिए सभी मंत्रालयों/विभागों से अनुरोध है कि नियत प्रक्रिया का पालन करते हुए भर्ती नियमों में आवश्यक परिवर्तन करें। संशोधित नियमों के अनुसार, लेवल 1 और लेवल 2 में तीन साल की सेवा होनी चाहिए। वहीं, 6 से 11 के स्तर के लिए 12 साल की सेवा की आवश्यकता होती है। हालाँकि, स्तर 7 और स्तर 8 के लिए केवल दो वर्ष की सेवा की आवश्यकता होती है। आइए देखते हैं बदलाव के बाद नई सेवा की शर्तों के बारे में जानकारी-

 

Viral Video