हिन्दी न्यूज

7th Pay Commission : खुशखबरी ! केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी

7th Pay Commission : अगर आप केंद्रीय कर्मचारी या पेंशनभोगी हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी बात है। जल्द ही आपकी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी हो सकती है। साथ ही आपके खाते में एक बड़ी रकम आने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनरों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला किया है। यानी आपका DA और DA बढ़ने का इंतजार खत्म होने वाला है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार ने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है, जिसके बाद महंगाई भत्ता 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है। लेकिन अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। उम्मीद की जा रही है कि सरकार इसी सप्ताह इसकी घोषणा कर सकती है। इससे कर्मचारियों के वेतन और पेंशनभोगियों के पेंशन में भारी वृद्धि होगी।

महंगाई भत्ता 38 से 42 प्रतिशत होगा

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों (7वां वेतन आयोग) को फिलहाल 38 फीसदी की दर से डीए दिया जा रहा है। अगर इसमें 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो यह बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगी। इसके बाद जिनका मूल वेतन 18,000 रुपये है, उनका वार्षिक महंगाई भत्ता बढ़कर 90,720 रुपये हो जाएगा। मौजूदा महंगाई भत्ते में अंतर की बात करें तो वेतन में 720 रुपये प्रति माह और 8640 रुपये सालाना की बढ़ोतरी होगी। वहीं, 56900 रुपये प्रति माह बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 2276 रुपये प्रति माह की बढ़ोतरी मिलेगी। यानी सालाना आधार पर सैलरी में 27312 रुपए की बढ़ोतरी होगी।

लाखों कर्मचारियों और पेंशनरों को फायदा होगा

हम आपको बता दें कि देश के करोड़ों कर्मचारी इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इससे 65 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 48 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद एक जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए फिर से बढ़ जाएगा।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button