7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! अगले साल बढ़ सकता है वेतन, महंगाई भत्ते में 4 फीसदी हो सकती है बढ़ोतरी

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगला साल अच्छा रहने वाला है। नॉकआउट होने की खुशी उनकी गोद में आने वाली है। सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है। सरकार के इस फैसले से 65 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनभोगियों को सीधा फायदा होगा।

DA 42 फीसदी हो सकता है

हम आपको बता दें कि जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते का लाभ मिलेगा, लेकिन सरकार मार्च 2023 तक इसकी घोषणा कर सकती है। अगर कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा तो आपका महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो जाएगा।

इतना बढ़ेगा सैलरी

न्यूनतम मूल वेतन की बात करें तो इसमें प्रति माह 720 रुपये की बढ़ोतरी की जाएगी। इसके अलावा अगर अधिकतम मूल वेतन की बात करें तो इन कर्मचारियों का वेतन 2276 रुपये प्रति माह होगा।

AICPI Index में वृद्धि

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में एक बार फिर जबरदस्त उछाल दिख रहा है। इस बार भी सरकार महंगाई भत्ते को 4 फीसदी तक बढ़ा सकती है. मौजूदा हालात को देखते हुए माना जा रहा है कि सरकार जनवरी में भी बंपर डीए बढ़ाने जा रही है।

लेबर मिनिस्ट्री द्वारा प्रकाशित आंकड़े

लेबर मिनिस्ट्री ने AICPI के आंकड़े जारी किए हैं। सितंबर में यह आंकड़ा 131.2 था। जून की तुलना में सितंबर 2022 तक AICPI Index में कुल 2.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले महीने अगस्त के मुकाबले इसमें 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

Viral Video