7th Pay Commission : खुशखबरी! महंगाई भत्ते पर सरकार इस दिन करेगी घोषणा

7th Pay Commission : आज से नवरात्रि पर्व शुरू हो गया है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के भत्तों में महंगी बढ़ोतरी का लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है। सरकार इसकी घोषणा करने जा रही है। सूत्रों के मुताबिक महंगाई भत्ते की आधिकारिक घोषणा 28 सितंबर यानि तीसरे नवरात्र को की जाएगी। सितंबर का वेतन दो माह के एरियर के साथ आएगा।

AICPI इंडेक्स में बढ़ोतरी से DA में बढ़ोतरी

AICPI-IW (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स- इंडस्ट्रियल वर्कर) इंडेक्स डेटा का इस्तेमाल सरकार द्वारा केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। AICPI-IW के पहले हाफ के आंकड़े जारी जून में इंडेक्स बढ़कर 129.2 हो जाने से DA 4 फीसदी बढ़ जाएगा।

एक जुलाई से लागू होगा नया महंगाई भत्ता

महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फीसदी हो जाएगा. इससे पहले सरकार ने मार्च में जनवरी माह के लिए महंगाई भत्ते की घोषणा की थी। फिर यह 31 से बढ़कर 34 प्रतिशत हो गया। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जुलाई से प्रभावी होगा। नवरात्रि के शुभ दिन पर सरकार द्वारा इसका भुगतान करने से कर्मचारियों की जेब में बड़ा पैसा आएगा।

DA क्या होगा?

अगर महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की जाती है, तो यह 38% हो जाएगा। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 34% महंगाई भत्ता मिल रहा है। चूंकि DA 38% है, इसलिए वेतन में अच्छी बढ़ोतरी होगी।

Viral Video