हिन्दी न्यूज

7th Pay Commission : खुशखबरी ! केंद्रीय कर्मचारियों के डीए पर अपडेट, जानिए जुलाई में कितना बढ़ेगा DA

7th Pay Commission : केंद्र की मोदी सरकार ने अभी तक जनवरी 2023 में डीए बढ़ोतरी की घोषणा नहीं की है। हालांकि सूत्रों का दावा है कि इसे 4 फीसदी बढ़ाने का फैसला किया गया है। वर्तमान में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 38 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलता है, जो जल्द ही बढ़कर 42 प्रतिशत हो जाने की उम्मीद है। इससे 65 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 48 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। इसके बाद एक जुलाई 2023 से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए फिर से बढ़ जाएगा।

इंडेक्स के आधार पर AICPI में बढ़ोतरी होगी

वृद्धि श्रम मंत्रालय द्वारा प्रकाशित एआईसीपीआई सूचकांक के आंकड़ों पर आधारित है। दिसंबर में गिरावट के बाद जनवरी का आंकड़ा फिर बढ़ा। इस आंकड़े से लग रहा है कि अगले जुलाई में डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। दरअसल जनवरी से जून तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर जुलाई में डीए बढ़ेगा. जुलाई के लिए डीए बढ़ोतरी की घोषणा अक्सर सरकार द्वारा सितंबर में की जाती है।

AICPI 132.8 अंक पर पहुंचा

दिसंबर 2022 का आंकड़ा 132.3 प्वाइंट पर था। बीते दिन जारी जनवरी 2023 के आंकड़े 132.8 अंक पर पहुंच गए। AICPI भविष्य में ऊपर जा सकता है। ऐसे में एक जुलाई से लागू होने वाला डीए बढ़ोतरी 4 फीसदी रहने की उम्मीद है। जनवरी के अंत में आने वाले एआईसीपीआई इंडेक्स डेटा (AICPI Index Data) के आधार पर जुलाई के लिए DA की घोषणा की जाएगी।

DA साल में दो बार बढ़ता है

आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों का डीए साल में दो बार बढ़ाया जाता है. अब जनवरी 2023 के डीए की घोषणा जल्द की जाएगी। उसके बाद जुलाई 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button