7th Pay Commision: केंद्रीय कर्मचारियो के सैलरी मे होगी सीधे 49420 रुपये की बढ़ोतरी !

7th Pay Commision: नया साल करीब एक महीने दूर है। साल 2023 शुरू होते ही केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी मिल रही है। लाखों कार्यकर्ताओं की साल पुरानी मुराद पूरी होने की संभावना है। रिपोर्ट्स के अनुसार दावा है कि फिटमेंट फ़ैक्टर फ़ाइल पर काम किया जा रहा है। हालांकि, 2023 के अंत तक इस पर फैसला होने की उम्मीद है। वेतन वृद्धि मूल स्तर पर होगी।

कितना बढ़ सकता है Fitment Factor ?Fitment Factor Update

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सितंबर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ बढ़कर 38 फीसदी हो गया. जनवरी और जुलाई में इसे और बढ़ाया जाएगा। लेकिन केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से सातवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सूत्रों का दावा है कि सरकार 2023 में लोकसभा चुनाव से पहले इस मामले को अंतिम रूप देने पर विचार कर रही है। वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 18,000 रुपये है, जिसमें फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है। लंबे समय से इसे बढ़ाकर 3.68 गुना करने की मांग की जा रही थी। ऐसी खबरें हैं कि सरकार बीच का रास्ता खोज सकती है और फिटमेंट फैक्टर को तिगुना कर सकती है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?Fitment Factor Update

अगर फिटमेंट फैक्टर 3 गुना भी हो तो भी सैलरी में काफी इजाफा होगा। उदाहरण के लिए, एक कर्मचारी जिसका मूल वेतन 18,000 रुपये है, उसका वर्तमान वेतन 18,000 रुपये X 2.57 = 46,260 रुपये है। लेकिन अगर फिटमेंट फैक्टर को तीन गुना कर दिया जाए तो मूल वेतन 21,000 रुपये होगा। वहीं, भत्तों को छोड़कर कुल वेतन 21000X3 यानी 63,000 रुपये होगा।

केंद्रीय कर्मचारियों को वेतन भत्तों के अलावा अन्य भत्ते भी मिलते हैं। वेतन में भविष्य निधि और ग्रेच्युटी भी शामिल है। केंद्रीय कर्मचारियों के ईपीएफ और ग्रेच्युटी को मूल वेतन और डीए से जोड़ा जाता है। यही कारण है कि उनके ईपीएफ और ग्रेच्युटी की गणना के लिए एक अलग फॉर्मूला लागू किया जाता है। भत्ते और अन्य कटौती सीटीसी से की जाती है।

Viral Video