Home Baby Name Beauty Tips Women’s fashion Men’s Fashion Personal finance Web Storie Entertainment

Bangles Design : चूड़ियों के बेहद शानदार डिजाइन आपको देंगे ट्रेडीशनल लुक

Bangles Design : आपने लड़कियों को चूड़ियाँ पहनते हुए तो देखा ही होगा। चूड़ियाँ पारंपरिक पोशाक को एक संपूर्ण लुक देती हैं, इतना ही नहीं, यह महिलाओं के हाथों को और अधिक आकर्षक और सुंदर बनाती हैं। हिंदू धर्म में चूड़ियों को विवाहित महिलाओं के सोलह श्रृंगार का हिस्सा माना जाता है। लेकिन समय के साथ अविवाहित लड़कियां भी इसे पहनना पसंद करती हैं। चूड़ियाँ भारतीय महिलाओं के श्रृंगार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, इसलिए आज हम आपको भारत में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की चूड़ियों के बारे में बताएंगे। भारत में चूड़ियाँ इतनी लोकप्रिय हैं कि हर राज्य में आपको इनकी कई वैरायटी मिल जाएंगी। आज हम आपको भारत में मिलने वाली अलग-अलग तरह की चूड़ियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपने वॉर्डरोब में शामिल कर सकती हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं इन अलग-अलग तरह की चूड़ियों के बारे में।

Bangles Design : चूड़ियों के बेहद शानदार डिजाइन आपको देंगे ट्रेडीशनल लुककांच की चूड़ियाँ

आपने ज्यादातर भारतीय महिलाओं के पास कांच की चूड़ियां देखी होंगी। हालाँकि यह भिन्नता बहुत आम है, लेकिन इसे महिलाओं के बीच सबसे प्रसिद्ध माना जाता है। आप इसे सादा, पॉलिश या पत्थर के काम के साथ प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि कांच की चूड़ियां काफी ट्रेंड में हैं क्योंकि ये बेहद सस्ती होती हैं। कांच की चूड़ियां आपको 20 रुपए से लेकर 1000 रुपए के बीच आसानी से मिल सकती हैं, महिलाएं अपने बजट के हिसाब से चूड़ियां चुन सकती हैं। भारत में ऐसे कई समुदाय हैं जहां कांच की चूड़ियों के बिना शादियां नहीं होती हैं, ऐसे में आप कांच की चूड़ियों का महत्व तो समझ ही गए होंगे।

Bangles Design : चूड़ियों के बेहद शानदार डिजाइन आपको देंगे ट्रेडीशनल लुकलाख की चूड़ियाँ

आप में से कई लोगों ने लाख की चूड़ियाँ या चूड़ियाँ पहनी होंगी। आपको बता दें कि यह खास चूड़ी लाख कीट राल जैसे पदार्थ से बनी होती है। हम आपको बताते हैं कि इसके द्वारा खाए जाने वाले कीड़ों के कारण कई समुदायों में इसे पहनना प्रतिबंधित है। इनमें से लाखों कंगन विशेष रूप से राजस्थान के जयपुर शहर में बनाए जाते हैं और दूर-दूर से पर्यटक भी इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। आपको बता दें कि ये चूड़ियां आपको अलग-अलग रंग और वैरायटी में मिलेंगी।

Bangles Design : चूड़ियों के बेहद शानदार डिजाइन आपको देंगे ट्रेडीशनल लुकधातु की चूड़ियाँ

मेटल की चूड़ियां हर किसी को पसंद होती हैं। कांच की चूड़ियों की तरह, सिंथेटिक धातु की चूड़ियाँ भी बहुत सस्ती होती हैं, इसलिए आप अपने पहनावे में धातु की चूड़ियाँ जोड़ सकती हैं। ये लंबे समय तक चलने वाले और पहनने में बहुत आरामदायक होते हैं। कांच की चूड़ियाँ अक्सर तनाव में टूट जाती हैं, लेकिन धातु की चूड़ियाँ अधिक मजबूत होती हैं। यही कारण है कि धातु की चूड़ियों की शेल्फ लाइफ लंबी होती है। आजकल मेटल की चूड़ियों के कई डिजाइन उपलब्ध हैं, इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार चूड़ी का चयन कर सकती हैं।

Avatar

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in

Live TV