Aadhaar Card : 10 साल पुराना है आधार, तो अपडेट कराए तत्काल, नहीं तो सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिलेगा!

Aadhaar Card : भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने Aadhaar Card कार्ड धारकों को अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अपडेट कराने का अनुरोध किया है।यह अनुरोध उन लोगों से किया है जिन्होंने 10 साल से पहले अपना आधार बनाया और उसके बाद इसे कभी भी अपडेट नहीं किया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने जारी एक बयान में कहा कि जानकारी को ऑनलाइन या आधार केंद्रों पर जाकर अपडेट किया जा सकता है। हालांकि उन्होंने इसे अनिवार्य नहीं किया।

ये भी पढे- Aadhar Card पर मोबाइल नंबर के साथ नाम और पता मिनटों में बदलें, जानें क्या है ऑनलाइन प्रक्रिया

जारी बयान में कहा गया है, “जिन लोगों को 10 साल पहले अपना आधार बनवाया और इस दौरान Aadhaar Card कभी अपडेट नहीं किया, ऐसे Aadhaar Card धारकों से दस्तावेजों को अपडेट करने का अनुरोध किया जाता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने निर्धारित शुल्क के साथ Aadhaar Card धारकों को दस्तावेज अद्यतन करने की सुविधा प्रदान की है और Aadhaar Card धारक आधार डेटा में व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से संबंधित दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं।


यह भी पढ़ें – ऐसे सजा कर तैयार करें करवा चौथ पर पूजा की थाली।


बयान में कहा गया है कि इन दस वर्षों में, Aadhaar Card किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरी है और विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए Aadhaar Card का उपयोग किया जा रहा है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कहा कि इन योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों को आधार डेटा को नवीनतम व्यक्तिगत विवरणों के साथ अपडेट रखना होगा ताकि आधार प्रमाणीकरण और सत्यापन में कोई कठिनाई न हो।

ये भी पढे – Get Aadhaar : घर बैठे ऐसे बनेगा बच्चों का आधार कार्ड !

ये भी पढे- Aadhar Card का गलत इस्तेमाल करने पर लग सकता है 1 करोड़ तक का जुर्माना !

ये भी पढे – PVC Aadhar card अब नहीं है मान्य !

Viral Video