हिन्दी न्यूज

Alert ! iPhone इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, इस मैसेज पर क्लिक करने से हो जाएंगे कंगाल

Apple Pay: यदि आप दैनिक भुगतान के लिए Apple Pay का उपयोग करते हैं, तो आपको सावधान रहने की आवश्यकता है। ScamWatch ऑस्ट्रेलिया ने iPhone उपयोगकर्ताओं के साथ-साथ अन्य Apple उपकरणों के यूजर्स को चेतावनी दी है कि एक फ़िशिंग हमला (Phishing attack) उन्हें Target कर रहा है। पूरे ऑस्ट्रेलिया में मामले पाए गए हैं।

Apple Pay Scam एक ऐसा टेक्स्ट है जो दावा करता है कि यूजर्स ने अपने ऐप्पल पे (Apple Pay) सेवा खाते को निलंबित कर दिया है और पहुंच प्राप्त करने के लिए अपने खाते के विवरण (Account Details) की पुष्टि करने की आवश्यकता है। आपने अनुमान लगाया, उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी और वित्तीय विवरण निकालना फ़िशिंग घोटाले (Phishing Scam) का हिस्सा है। यह एक फर्जी लिंक है जो आपके बैंकिंग विवरण (Banking Details) को चुरा लेता है।

ट्वीट से दी जानकारी

ScamWatch ऑस्ट्रेलिया ने एक ट्वीट में iPhone यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा, ‘आपके अकाउंट को सस्पेंड करने का दावा करने वाले फिशिंग मैसेज (Phishing Message) से सावधान रहें। लेकिन लिंक एक #Scam है जो आपके कार्ड और बैंकिंग जानकारी (Banking Details) को चुराने के लिए बनाया गया है।’ Tweet ने Apple Pay उपयोगकर्ताओं को यह भी सलाह दी कि यदि वे चिंतित हैं, तो उन्हें अपने खाते में लॉग इन करने पर विचार करना चाहिए क्योंकि वे पहले अपने फोन ऐप के साथ करते रहे हैं और किसी भी विविध लिंक (Miscellaneous Links) पर क्लिक करने से बचें।

Apple Pay Scam से अपने iPhone को कैसे सुरक्षित रखें

  • Apple अपने उपयोगकर्ताओं को सलाह देता है कि वे व्यक्तिगत जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर किसी के साथ साझा न करें।
  • आपको टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके अपनी ऐप्पल आईडी की सुरक्षा करनी चाहिए। अपना ऐप्पल आईडी पासवर्ड या सत्यापन कोड किसी के साथ साझा न करें। Apple का कहना है कि वह इस तरह की जानकारी कभी नहीं मांगेगा।
  • उन स्रोतों से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें जिन पर आप भरोसा कर सकते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐप्पल पे स्कैम जैसे संदिग्ध या अवांछित संदेशों में लिंक या ओपन शेयर्ड अटैचमेंट पर कभी भी क्लिक न करें।
  • यदि आपको ऐसा संदेहास्पद एसएमएस पाठ संदेश प्राप्त होता है जो ऐसा लगता है कि यह Apple का होना चाहिए, तो संदेश का स्क्रीनशॉट लें और इसकी रिपोर्ट reportfishing@apple.com पर करें।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button