बिज़नेस न्यूज़

Amul Milk Price Hike : महाशिवरात्रि के दिन से अमूल दूध होगा मंहगा,जानिए नया रेट !

Amul Milk Price Hike : महाशिवरात्रि मंगलवार अर्थात कल है। महाशिवरात्रि के दिन लोग भगवान शिव की पूजा अर्चना करते हैं, और दूध से व जल से उनका अभिषेक करते हैं। ऐसे में अमूल ने अपने दूध के दामों में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है। अमूल दूध के दामों में ₹2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। Amul Milk Price Hike जो कि मंगलवार 1 मार्च 2022 से पूरे देश में लागू हो जाएगी। 

आम लोगों को महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है। रोजमर्रा की चीजों के दाम दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। देश की दूध निर्माता कंपनी अमूल ने भी अपनी दूध की कीमतों में ₹2 प्रति लीटर इजाफा करने का एलान कर दिया है।Amul Milk Price Hike बढ़ी कीमत मंगलवार 1 मार्च 2022 अर्थात महाशिवरात्रि के दिन से पूरे देश में लागू हो जाएंगी। 

नई कीमतों के मुताबिक अमूल दूध के अलग-अलग ब्रांड की कीमतें इस प्रकार है। 

  1. अमूल गोल्ड 500 मिलीलीटर ₹30
  2. अमूल ताजा 500 मिलीलीटर ₹24
  3. अमूल शक्ति 500 मिलीलीटर ₹27

फुल क्रीम अमूल दूध की कीमत राज्यों के मुताबिक अलग-अलग होगी

अहमदाबाद,दिल्ली,एनसीआर, कोलकाता और मुंबई में फुल क्रीम अमूल दूध की कीमत ₹60 प्रति लीटर होगी।  अमूल टोंड मिल्क अहमदाबाद में ₹48 प्रति लीटर और दिल्ली एनसीआर मुंबई कोलकाता में ₹50 प्रति लीटर मिलेगा। 

दूध के अलावा अन्य डेयरी उत्पादों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। 200 ग्राम दही की कीमत ₹15। 400 ग्राम वाले दही के पैकेट की कीमत ₹28 और 1 किलोग्राम दही की कीमत ₹63 होगी। इसी प्रकार लस्सी ₹10 पैकेट और पनीर ₹76 में 200 ग्राम व ₹352 में 1 किलोग्राम बाजार में उपलब्ध होगा। 

मूल्य वृद्धि का गणित समझिए । Amul Milk Price Hike 

आपको बता दें गुजरात सहकारी दूध विपणन संघ ने 1 वर्ष पूरा होने से पहले ही दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले जुलाई 2021 में दूध के दाम बढ़ाए गए थे । अमूल दूध के जिन ब्रांडो में बढ़ोतरी की गई है। वह इस प्रकार है

  • अमूल सोना
  • अमूल ताजा
  • अमूल शक्ति
  • स्पेशल टी
  • गाय और भैंस के दूध आदि शामिल है

Amul Milk Price Hike : मूल्य वृद्धि के विषय में कंपनी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, कि ₹2 प्रति लीटर की वृद्धि केवल 4% की वृद्धि होती है। जो औसतन खाद्य महंगाई से बहुत कम है। पिछले 2 वर्षों में अमूल ने फ्रेस दूध की कीमतों में प्रति वर्ष 4% की वृद्धि की है। एनर्जी,पैकेजिंग,परिवहन,पशु आहार की लागत में वृद्धि के कारण दूध उत्पादन खर्च में वृद्धि हुई है। और इस प्रकार संचालन की कुल लागत में वृद्धि हुई है। जिसे देखते हुए अमूल किसानों की दूध खरीद की कीमतों में 35 से ₹40 किलो फैट की वृद्धि की है। जो पिछले साल की तुलना में 5% ज्यादा है। 

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

न्यूज डेस्क

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button
viral video