Apply Online for Driving License : घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई करे ड्राइविंग लाइसेंस !

Apply Online for Driving License : लोगों ने एक समय ऐसा भी देखा है जब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए महीनों तक आरटीओ के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने लोगों की इस समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाए हैं। अब आपको बार-बार आरटीओ जाने या लाइसेंस लेने के लिए किसी एजेंट के जरिए आवेदन करने की जरूरत नहीं है। अब आप अपने घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर वाहन पंजीकरण तक हर चीज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने नागरिकों के लिए ऑनलाइन परमिट के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और कंडक्टर लाइसेंस से संबंधित लगभग 58 सेवाएं विकसित की हैं।

यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है

इन 58 ऑनलाइन सेवाओं की सुविधा उन लोगों को मिलेगी, जिनका आधार वेरिफाइड है। मंत्रालय ने कहा कि आधार सत्यापन के आधार पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, ड्राइविंग लाइसेंस के नवीनीकरण और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन से जुड़े कई काम घर-घर किए जाएंगे। इसके अलावा इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए अप्लाई करना, लाइसेंस पर एड्रेस अपडेट करना और व्हीकल ट्रांसफर के लिए अप्लाई करना ऑनलाइन किया जा सकता है।

क्या आधार कार्ड की आवश्यकता होगी?

कोई भी व्यक्ति इन सेवाओं का लाभ उठा सकता है, उसके पास केवल आधार कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति को अपना आधार कार्ड भी Verify करना होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि जिनका आधार कार्ड नहीं है उनका क्या होगा। आपको बता दें कि जिन लोगों के पास अभी भी आधार कार्ड नहीं है, उनका सरकार ने पूरा ख्याल रखा है, CMVR- 1989 के नियमों के मुताबिक, आधार के अलावा कोई भी वैकल्पिक दस्तावेज जमा किया जा सकता है। मंत्रालय ने कहा कि ऑनलाइन सुविधाओं की संख्या बढ़ने से RTO कार्यालयों में भीड़भाड़ कम होगी। इससे लोगों का काफी समय बचेगा।

16-18 साल के बच्चे भी कर सकते हैं आवेदन!

अगर आप सोचते हैं कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए 18 साल की उम्र जरूरी है तो आप गलत हैं। मौजूदा नियमों के मुताबिक 16 से 18 साल के लोग भी लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ये लाइसेंस धारक बिना गियर के ही गाड़ी चला सकते हैं। साथ ही इस लाइसेंस को बनाने के लिए माता-पिता की सहमति जरूरी है। इस लाइसेंस की खासियत यह है कि आप इसे घर पर ही अप्लाई कर सकते हैं, जिसके लिए आपको एक साधारण टेस्ट देना होता है।

Viral Video