Bank Holidays in October 2022 : जानिए अक्टूबर में बैंक कितने दिन रहेगा बंद !

Bank Holidays in October 2022: सभी देशों में (Festive Season) त्यौहारों का सीजन की शुरुआत हो गई है। यह अक्टूबर का महीना कई बड़े त्योहार जैसे दशहरा, दीपावली, भाईदूज और कई त्यौहार से जुड़ा हैं। अक्टूबर महीने में कई त्यौहारों के चलते बैंकों में बहुत ज्यादा छुट्टियां रहेगी। आपका बैंक से जुड़ा से कोई भी जरूरी काम है तो एक बार यह खबर जरूर पढ़ लें।

क्या है RBI Tokenization Rules?

RBI Tokenization Rules को लेकर आरबीआई ने शुक्रवार को कहा कि लगभग 35 करोड़ कार्ड को टोकन में बदला जा चुका है। जो की आज से ऑनलाइन पेमेंट का तरीका बदल रहा है एक अक्टूबर से निर्धारित नए मानदंडों के लिए तैयार है डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने कहा कि इस सिस्टम में कुछ लोग ऐसे भी हैं। जिन्होंने इसे नहीं चुना है और उन्होंने अपनी उम्मीद जताई कि जल्द ही वह इस नियम को फॉलो करेंगे।

आपको बता दें की अगर आप क्रेडिट और डेबिट कार्ड से ज्यादा पेमेंट करते हैं तो यह खबर आपके फायदे के लिए है। कोई भी मर्चेंट वेबसाइट्स अब आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड के नंबर, CVV या एक्सपायरी डेट को ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए अपने सर्वर पर स्टोर नहीं कर पायेगा। अब कार्ड यूजर को वेबसाइट पर कोई सामान खरीदने के लिए सबसे पहले एक टोकन बनाना पड़ेगा। अगर आप चाहे तो पेमेंट के समय तत्काल टोकन जेनरेट कर सकते हैं और बाद में इस्तेमाल के लिए सेव भी कर सकते है।

इसका मकसद क्या है

आरबीआई टोकनाइजेशन नियम को जानना भी जरूरी है आपको बता दें कि डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड टोकनाइजेशन प्रोसेस अनिवार्य नहीं है। इसलिए ग्राहक के पास अपने कार्ड को मर्चेंट वेबसाइट पर टोकनाइज नहीं करने का विकल्प भी मौजूद रहेगा। उस समय ग्राहक को वेबसाइट पर हर ट्रांजेक्शन के वक्त कार्ड की डिटेल एंटर करनी होगी जिसमें 16 डिजिट का कार्ड नबंर, एक्सपायरी डेट और कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (CVV) शामिल रहेंगे। आरबीआई टोकनाइजेशन का मकसद है की क्रेडिट और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल को सुरक्षित बनाना है। जिससे अगर मर्चेंट वेबसाइट के डेटा लीक भी हो जाते हैं तो फ्रॉड करने वाले आपके कार्ड का दुरूपयोग नहीं कर सकेंगे।

अक्टूबर में त्यौहारों के साथ-साथ लगातार 9 दिन तक बैंक हॉलिडे के साथ महीने की शुरुआत हो रही है। इस महीने में 21 दिन तक बैंकों में काम-काज बंद रहेगा। आपको बैंक जाना है तो घर से बैंक के लिए निकलने से पहले एक बार हॉलिडे लिस्ट जरूर देख लें।

Bank Holiday List in October 2022

1 अक्टूबर – अर्धवार्षिक क्लोजिंग – सिक्किम
2 अक्टूबर – गांधी जयंती – सभी जगह
3 अक्टूबर – दुर्गा पूजा/महा अष्टमी- सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल और मणिपुर
4 अक्टूबर – दुर्गा पूजा – कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, केरल, बंगाल, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय
5 अक्टूबर – दुर्गा पूजा/दशमी/ दशहरा – मणिपुर को छोड़कर देशभर में बैंक बंद
6 अक्टूबर – दुर्गा पूजा – गंगटोक
7 अक्टूबर – दुर्गा पूजा – गंगटोक
8 अक्टूबर – दूसरा शनिवार – सभी जगह
9 अक्टूबर – रविवार – सभी जगह
13 अक्टूबर – करवा चौथ- शिमला
14 अक्टूबर – ईद-ए-मिलाद-उन-नबी – जम्मू और श्रीनगर
16 अक्टूबर – रविवार – सभी जगह
18 अक्टूबर – कटि बिहू – असम
22 अक्टूबर – चौथा शनिवार – सभी जगह
23 अक्टूबर – रविवार – सभी जगह
24 अक्टूबर – काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा – गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल छोड़ सभी जगह
25 अक्टूबर – लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा – गंगटोक, हैदराबाद, इंफाल और जयपुर
26 अक्टूबर – भाई दूज/विक्रम संवत नववर्ष – अहमदाबाद, बेंगलुरू, देहरादून, गंगटोक, बेलापुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला
27 अक्टूबर – भाई दूज – लखनऊ, कानपुर, इंफाल और गंगटोक
30 अक्टूबर – रविवार – सभी जगह
31 अक्टूबर – सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती – रांची, पटना और अहमदाबाद

आपको बता दें की रिजर्व बैंक के द्वारा जारी आदेश के अनुसार बैंक में छुट्टियां रहती हैं। RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में खास अवसरों की अधिसूचना पर निर्भर करता है।

Viral Video