Beautyहिन्दी न्यूज

Beauty Tips : बिना मेकअप के ऐसे पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा !

Beauty Tips : खूबसूरत दिखना किसे अच्छा नहीं लगता। इसके लिए हम सभी मेकअप का सहारा लेते हैं। लगातार  मेकअप यूज़ करने से हमारी त्वचा को नुकसान पहुँच सकता है। ऐसे में बिना मेकअप के भी आप बेहद खूबसूरत और  बेदाग़ स्किन पा सकती हैं। नेचुरल स्किन केयर टिप्स फॉलो करके आप अपनी स्किन की खोई प्राकृतिक निखार वापस पा सकती हैं। साथ ही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को रेगूलर फॉलो करने से आपको त्वचा से संबंधित परेशानियों से निजात भी मिलती है।

 स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine)

1. स्किन को रखें क्लीन 

ब्यूटीफुल और ग्लोइंगस्किन पाने के लिए आपको स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को अपनाना होगा। इसके लिए आपको क्लींजिंग, एक्सफ्लोटिंग और मॉइस्चराइजिंग जैसी आदतों को अपनी डेली रूटीन मे शामिल करना होगा। इन स्कीन केयर रूटीन को फॉलो करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहेगी। इसके अलावा स्किन को हानिकारक UV किरणों से बचाने के लिए  सनस्क्रीन का इस्तेमाल रेगूलर करना ज़रूरी है।

2.चेहरा बार बार धोएंBeauty Tips : बिना मेकअप के ऐसे पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा !

खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा पाने के लिए इसकी देखभाल करना बेहद ज़रूरी है। इसके लिए आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा। अपने चेहरे को नियमित रूप से साफ पानी से बार बार धोएं। इससे आपकी त्वचा पर जमी गंदगी दूर होगी, और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

3.  मालिश करें

मेकअप फ़्री ग्लोइंग स्किन के लिए पूरे बदन और बालों की भी नियमित मालिश करनी चाहिए। ऐसा करने से दिनभर की थकान दूर होती है। जिससे आपको सुकून भरी नींद मिलती है। भरपूर नींद लेने से आपकी त्वचा ग्लो करती है।इसके लिए आप

4. नेचुरल प्रोडक्ट्स यूज़ करें 

आपको केमिकल युक्त प्रोडक्ट्सके बजाए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए आप एलोवेरा, नारियल तेल  जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बेदाग त्वचा के लिए टिप्स ( Tips for Flawless Skin)

1स्क्रब करें (Scrub It)Beauty Tips : बिना मेकअप के ऐसे पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा !

डेड स्किन को हटाने के लिए आपको अपनी त्वचा को एक्‍सफोलिएट करना आवश्यक है। इसलिए आपको चावल और तिल के मिश्रण से स्क्रब तैयार करना होगा। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 2 मिनट तक छोड़ें, फिर हल्के हाथों से मसाज करके चेहरे को धो लें।

2. दूध से करें नरिश

रोज रात में एक कटोरी ठंडा दूध लें और कॉटन की मदद से इसे चेहरे पर लगाकर मसाज करें। रातभर इसको ऐसे ही छोड़ दें और सुबह अपने चेहरे को माइल्ड फेस वॉश से धो लें।

3.शहद से बनाए सॉफ्ट

त्वचा को नरम और मुलायम रखने के लिए एक चम्‍मच शहद का इस्तेमाल करें। 1 चम्मच शहद लेकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। और जब ये पैक सूख जाए, तो गीले हाथ चेहरे की मसाज करें। फिर चेहरे को धो लें। ऐसा रोज करने से आपकी स्किन नरम और मुलायम होगी।

4. बादाम तेल से होगी ड्राइनेस दूरBeauty Tips : बिना मेकअप के ऐसे पाएं खूबसूरत और बेदाग त्वचा !

बादाम के तेल मे कोई भी एसेंशियल ऑयल को मिलाकर इससे त्वचा की मालिश करें। ऐसा करने से आपकी त्वचा को पोषण मिलता और स्किन रूखी भी नहीं होती है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button