Old Coin और Note बिक्री कर लखपति बनने से पहले पढ़ लीजिए यह खबर।

अगर आपके पास कुछ पुराने करेंसी नोट और सिक्के हैं तो आप अमीर बन सकते हैं आप सोचते होंगे की पुराने नोटों की आज के समय में कोई वैल्यू नहीं है। अगर पुरानी नोट है भी तो वो किसी कबाड़ से कम नही, लेकिन ऐसा नहीं है। आपने भी इस कहावत को सुना होगा की ‘ओल्ड इज गोल्ड’ जो की इसमें एक दम फिट बैठती है। यह पुरानी करेंसी नोटें आपको हजारों नहीं बल्कि लाखों-करोड़ों रुपये की कमाई करा सकती है।

कैसे बनें लखपति : 1 रुपए का नोट बेच कर बनें लखपति !
image source : google

बहुत से लोग पुराने करेंसी नोट और सिक्कों से पहले ही कमाई कर मालामाल बन चुके हैं। अगर आप भी चाहते हैं की मुझे भी करोड़पति बनना है तो इसका सही तरीका जान लें। आपको ध्यान रहे की आपके पास कोई यूनीक नम्बर की पुरानी करेंसी है या नहीं उसके साथ ही आपको आरबीआई RBI के निर्देशों के बारे में भी भलीभांति जानकारी होनी चाहिए।

किस नंबर की नोट से बने लखपति

आपके पास 786 नंबर लिखा हुआ 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 2000 रुपये का नोट है तो आपको वे नोट आसानी से लाखों रु कमाने में मदद कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सबसे अच्छी बात यह है कि आप ऑनलाइन इसका सौदा कर सकते हैं। जिससे आपको घर से बाहर निकलने की भी जरूरत नहीं होगी।

यह नोट कैसे और कहां बिकेगी

सबसे ज्यादा आवश्यक भरी बात यह की पुराने नोट बेचने के लिए आपके पास नोट या सिक्का और उसके साथ इंटरनेट का होना जरुरी है। ऐसी कई वेबसाइट है जिन पर ये पुराने नोट या सिक्के बिक सकते हैं। उन वेबसाइटों में OLX, Quikr और eBay भी शामिल हैं। ईबे पर नोट या सिक्के को बेचने का काफी आसान तरीका है। नोट बेचने के लिए सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं और सेलर के रूप खुद को रजिस्टर करें। उसके बाद करेंसी नोट की एक साफ तस्वीर ले लें और वेबसाइट पर अपलोड कर दें। जो लोग पुराने नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं वे आपका ईबे पर विज्ञापन देखने लगेंगे।

Note : Old Coin और Note बिक्री कर लखपति बनने से पहले पढ़ RBI द्वारा जारी दिशा निर्देश अवश्य पढ़ लीजिए।

RBI आरबीआई ने जारी की महत्वपूर्ण जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले साल जनता को जालसाज कंपनियों, पुराने सिक्कों और बैंक नोटों को बेचने या खरीदने के लिए आरबीआई के नाम का उपयोग करके ‘फर्जी डील्स’ के शिकार होने से आगाह किया था। जो की इस मामले में यह बताना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Viral Video