HEALTH

बियर है पैरासिटामॉल से बेहतर पेन किलर – रिसर्च

बियर है पैरासिटामॉल से बेहतर पेन किलर ! दर्द से राहत पाने के लिए हम पेनकिलर का सहारा लेते हैं। पैरासिटामोल(Paracetamol) सबसे से सेफ और बेहतर पेन किलर मानी जाती है। पर नई रिसर्च में यह दावा किया गया है, कि बीयर (Beer) पेरासिटामोल(paracetamol) से कहीं बेहतर पेन किलर साबित हो सकती है।

बियर(Beer) एक तरह की शराब होती है। पर अगर इसका इस्तेमाल सही और सीमित तरीके से किया जाए, तो यह आपके लिए कई तरीके से फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

लंदन के ग्रीनविच यूनिवर्सिटी में स्टडी को लीड करने वाले ट्रेवर थॉमसन ने कहा, हमें इस बात के पुख्ता सबूत मिले हैं, कि बीयर(Beer) एक इफेक्टिव पेन किलर है।

जानकारी के मुताबिक ग्रीनविच यूनिवर्सिटी (University of Greenwich) में 400 लोगों पर 18 रिसर्च(Research) किए गए। जिसमें यह पाया कि दो पेग बियर पीने से दर्द में 25% तक की कमी आ सकती है।Also Read : WEIGHT LOSS: इन नेचुरल तरीकों से घटाएं अपना वज़न !

स्टडी के मुताबिक एल्कोहल (Alcohol) एक असरदार एनाल्जेसिक है। जो दर्द की तीव्रता को कम करने में क्लीनिकली मदद करता है। अगर खून में 0.08% एल्कोहल है, तो दर्द से काफी राहत मिलती है। इसका कारण यह है कि एल्कोहल (Alcohol) तनाव को कम करता है, जिससे दर्द का एहसास कम हो जाता है। और उसे सहने की ताकत मिलती है।

यह सही है कि बीयर पीना over-the-counter पेन किलर लेने से बेहतर है। पर इस रिसर्च का मतलब शराब पीने को बढ़ावा देना कतई नहीं है। Beer बीयर पीने के कई दूसरे साइड इफेक्ट भी हैं। लंबे समय तक एल्कोहल या बीयर का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

Note : किसी भी रेमेडी को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें
Back to top button
viral video