हिन्दी न्यूज

Best Air Conditioner : आज ही ख़रीदे बिना बिजली से चलने वाली AC और बचाए 4000 रुपये महीना !

Solar Air Conditioner : गर्मी अपने चरम पर है, इस सीजन में सिर्फ AC ही पूरी राहत दे सकता है। हालांकि इस सीजन में कूलर और पंखे भी फेल हो गए हैं, लेकिन सिर्फ Air Conditioner (AC) ही काम करते हैं। लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि एसी खरीदना जीवन का जाल है। क्योंकि पहले एसी खरीदने के लिए पैसे दो फिर बिजली का खर्च भी वहन करो। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तरकीब  बताएंगे जिससे आप AC खरीद सकते हैं और आपका बिजली बिल नहीं आएगा। फिर चाहे कितना भी एसी चले।

Solar AC भारतीय बाजार में काफी समय से है। ये सौर ऊर्जा से चलते हैं, बिजली से नहीं। ये प्लेटें सूरज से ऊर्जा लेती हैं और फिर एसी चलाने में मदद करती हैं। उनकी बैटरी केवल धूप में चार्ज होती है। वैसे देखा जाए तो सोलर एसी की कीमत साधारण AC के मुकाबले काफी ज्यादा होती है, लेकिन एक बार के निवेश के बाद आपको कभी भी बिजली का बिल नहीं देना होगा। तो आइए जानें बाजार में उपलब्ध सोलर एसी के बारे में।

Solar Air Conditioner

SINFIN 1.5 Ton Solar PCU Split Inverter AC :

यह 1.5 टन तक समायोजित हो जाता है और स्वचालित रूप से ठंडा हो जाता है। इसे सौर ऊर्जा और पावर ग्रिड दोनों में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह अन्य एसी की तुलना में बहुत कम वाट क्षमता की खपत करता है और बिजली की खपत बचाता है। इस पर 1 साल की कंप्लीट प्रोडक्ट वारंटी दी जा रही है। वहीं 5 साल की PCB मेन बोर्ड वारंटी और 10 साल की कंप्रेसर वारंटी दी जा रही है। इसकी कीमत 49,999 रुपये है।

Solar Air Conditioner

Split Metallic Temax Solar Air Conditioner :

इसकी क्षमता 2 टन तक है। इसकी पैनल पावर 300 वॉट, 325 वॉट है। कीमत की बात करें तो इसकी कीमत 65,000 रुपये है। ग्रिड सिस्टम 100% बचाएगा और 2 साल की गारंटी के साथ आता है। साथ ही, यह मौसम की स्थिति में खुद को समायोजित करता है। इसमें नई तकनीक दी गई है जो AC/DC डुअल पावर सप्लाई है।

Solar Air Conditioner

Apna Plastic/Fibre SWAY20 Solar Air Conditioner :

यह Solar AC 2 टन की क्षमता के साथ आता है। इस एसी में 48/220 वोल्टेज दिया गया है। यह प्लास्टिक फाइबर स्प्लिट एसी है। इसकी कीमत 52,135 रुपये है। इससे 80 प्रतिशत तक बिजली की बचत होती है।

सोलर एसी के फायदे और विशेषताएं (Advantages and Features of Solar AC)

  • हम आपको बता दें कि बाजार में 8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता वाले सोलर एसी उपलब्ध हैं। इस तरह के एसी को आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।
  • Solar AC का इस्तेमाल करने पर बिजली का बिल जीरो आता है।
  • Solar AC के हिस्से एक सामान्य AC के हिस्से के समान होते हैं, सिवाय इसके कि सोलर प्लेट और बैटरी अलग-अलग जुड़े होते हैं।
  • Solar AC के अंदर पाए जाने वाले तार तांबे के बने होते हैं।
  • बाजार में 5 स्टार रेटिंग वाला हाई ब्रिज सोलर एसीओ उपलब्ध है।

सोलर एसी कैसे काम करता है (How Solar AC Works)

सोलर एसी को चलाना बहुत आसान है।

  1. सबसे पहले इसमें दी गई सौर ऊर्जा, जिसके माध्यम से आप इसे स्विच बटन से चालू कर सकते हैं।
  2. दूसरे बैटरी बैकअप से इसे आसानी से मैनेज किया जा सकता है।
  3. तीसरा, अगर आप बारिश या धूप के अभाव में कभी भी सोलर एसी चार्ज नहीं कर सकते हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आप सीधे बिजली से भी चला सकते हैं।

Solar Air Conditioner

सोलर एसी से जुड़ी खास बातें (Special things related to Solar AC)

  • इस AC की मेंटेनेंस कॉस्ट भी दूसरे AC के मुकाबले काफी कम है। बाजार में कई AC कंपनियां हैं जो Solar AC की आपूर्ति करती हैं। इन AC के अलावा कंपनियां आपको Solar Panel Plate और DC to AC Converter भी देती हैं ताकि आप बिना बिजली के एसी का इस्तेमाल कर सकें।
  • इनमें सोलर पैनल प्लेट एसी (Solar Panel Plate AC) खुली जगह में लगाई जाती है, जिस पर सूरज की किरणें पड़ती हैं। वहीं, डीसी बैटरी के माध्यम से विद्युत प्रवाह (electric current) उत्पन्न करता है और AC कनवर्टर के माध्यम से हवा को ठंडा करता है।
  • 1 टन सोलर एसी (1 Ton Solar AC) के लिए आपको करीब 90 से 1 लाख रुपये (Online Price) खर्च करने पड़ते हैं। हालांकि, यह केवल एक बार का खर्च होगा, जो आपकी जेब पर भारी पड़ेगा। इसके बाद आपको और पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • बाजार में इलेक्ट्रिक एसी (Electric AC) की कीमत भले ही एक तिहाई तक हो, लेकिन इसका बिजली बिल साल दर साल आपकी जेब में कटौती करता रहता है। 1 टन इलेक्ट्रिक एसी की कीमत 20 से 40 हजार रुपये है।
  • बाजार में हाइब्रिड सोलर एसी (Hybrid Solar AC) हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग दी गई है। यह AC बिल्कुल इलेक्ट्रिक AC की तरह काम करता है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें बिजली के तीन विकल्प हैं- पहला सौर ऊर्जा, दूसरा बैटरी बैंक और तीसरा पावर ग्रिड।
  • एक टन स्प्लिट सोलर एसी (1 ton split solar ac) की कीमत 99 हजार और 1.5 टन सोलर AC की कीमत 139000 रुपये है। इसमें सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर और सभी एक्सेसरीज शामिल हैं।

इस तरह बचेंगे 4 हजार रुपए

5 स्टार 1.5 टन का एसी प्रति घंटे 1490 वाट बिजली की खपत करता है। प्रति यूनिट 1.5 यूनिट प्रति घंटे की लागत देखें। 12 घंटे एसी चलाने पर 18 यूनिट का खर्च आएगा। 7.50 रुपये प्रति यूनिट देखें तो रोजाना का बिल 135 रुपये होगा। यानी चार हजार रुपए महीना। इन एसी के इस्तेमाल से आप हर महीने 4,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button