बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा झटका, अगर आपका भी इस बैंक में खाता है तो डूब सकता है आपका पैसा

Bank Close: बैंक खाताधारकों के लिए बड़ा झटका, अगर आपका भी इस बैंक में खाता है, तो आपका पैसा डूब सकता है अगर यह एक बैंक में पड़ा है, तो जल्दी से जानिए किस बैंक में, अगर आपके पास भी पैसा है, तो कैसे? इसे वापस लेने के लिए। हम भारत के दोनों प्रसिद्ध बैंकों के बारे में पूरी जानकारी जानेंगे कि कौन सा बैंक बंद है और क्यों, इसलिए पूरा लेख पढ़ें ताकि आप सभी जान सकें कि बैंक का नाम क्या है और बैंक क्यों बंद हुआ।

Read Also – Credit Card से EMI Payment करते समय इन बातों का रखे ध्यान, वरना होगा भारी नुकसान

आप सभी जानते हैं कि हमारे देश में आए दिन कोई न कोई नए बैंक आ रहे हैं जो बिना लाइसेंस के अपने बैंकों का संचालन कर रहे हैं और धारकों को धोखा देकर उनका पैसा ले रहे हैं, जिसके चलते सरकार द्वारा ऐसे कई बैंक दिए जा रहे हैं। जिन्हें बंद किया जा रहा है।

भारतीय रिजर्व बैंक आरबीआई ने अभी एक बहुत बड़ा फैसला लिया है, एक बार फिर इस बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है, अगर आपका भी इस बैंक खाते में खाता खुला है, तो जल्दी से यह काम कर ले नहीं तो हो सकता है आपको भारी नुकसान, तो आइए जानते हैं किस बैंक का लाइसेंस रद्द हुआ है और उसके बाद किन लोगों को हो सकता है नुकसान, आरबीआई ने क्या अपडेट जारी किया है, पूरी जानकारी आप इस पोस्ट में जान सकते हैं।

Read Also-Fixed Deposit : FD धारकों को मिलने लगा 8% से अधिक ब्याज, जानिए बैंकों की लिस्ट

आरबीआई ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, जानिए क्या होगा?

हाल ही में एक और बैंक का लाइसेंस कुछ दिन पहले आरबीआई ने रद्द कर दिया था और एक अन्य सहकारी बैंक को एक और बड़ा झटका लगा था। दरअसल, आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेवा विकास सहकारी बैंक लिमिटेड, पुणे, महाराष्ट्र के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है। आरबीआई ने कहा है कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है या कमाई की कोई संभावना नहीं है, इसलिए उसका लाइसेंस रद्द किया जा रहा है।

Read Also-ATM से पैसा निकालना पड़ेगा महंगा, इतना कटेगा चार्ज !

बैंक डूब जाने पर भी 5 लाख रुपये तक सुरक्षित है

आपको यह जानकर बहुत खुशी होगी कि आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि DICGC बीमा योजना के तहत बैंकों में जमा की गई राशि का 5 लाख रुपये तक का बीमा किया जाता है। इसलिए, यदि बैंक दिवालिया हो जाता है या लाइसेंस रद्द कर दिया जाता है, तो ग्राहकों को ऐसी जमा राशि खोने का जोखिम नहीं होता है। डीआईसीजीसी, भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, बैंक जमा बैंक के नए अपडेट में 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर प्रदान करती है।

Read Also-How to Avoid Banking Fraud : SBI ने ग्राहकों को फ्रॉड से बचने के बताए टिप्स, देखिए वोडियो

बैंक का नया अपडेट इस बैंक में खाता खोलने वालों के लिए एक बड़े अपडेट में रिजर्व बैंक ने कहा है कि सेवा विकास सहकारी बैंक को बैंकिंग कारोबार से बंद कर दिया गया है। अन्य बातों के अलावा, बैंक जमा स्वीकार नहीं कर सकता है या तुरंत जमा का भुगतान नहीं कर सकता है।

सेवा विकास सहकारी बैंक इस दिन से बंद है

बैंक के नए अपडेट सेवा विकास समवाय बैंक लाइसेंस को रद्द करने से पहले, भारतीय रिजर्व बैंक ने सोमवार को एक बयान में कहा कि 10 अक्टूबर के कारोबारी घंटों के दौरान बैंक के पास पर्याप्त पूंजी या कमाई की संभावना नहीं थी। ऑपरेटिव बैंक, बैंक व्यवसाय नहीं कर सकते। केंद्रीय बैंक ने कहा, बैंक अपनी मौजूदा वित्तीय स्थिति में मौजूदा जमाकर्ताओं की पूरी राशि का भुगतान करने में असमर्थ है, इन बैंकों के ग्राहकों को एक बड़ी आपदा का सामना करना पड़ रहा है, इसलिए अगले कदमों के बारे में जानकारी पता है।

बिज़नस से जुड़ी खबर पढ़ने के लिए यहा क्लिक करे- Business

Viral Video