PM Kisan योजना की 13वीं किस्त आने से पहले हुए बड़े बदलाव, जाने वरना नहीं मिलेगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Updates: पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत मोदी सरकार अब तक किसानों के खातों में 12 किस्त भेज चुकी है। किसानों के खाते में बारहवीं किस्त के 2,000 रुपये भी आने शुरू हो गए हैं। अब किसान 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभी तक इस योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में कई बड़े बदलाव हुए हैं।

1. जोत सीमा की समाप्ति

PM Kisan योजना की शुरुआत में केवल वे किसान पात्र माने जाते थे जिनके पास 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ भूमि में खेती योग्य खेती थी। लेकिन अब मोदी सरकार ने इस दायित्व को हटा दिया है ताकि 14.5 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिल सके।

2. आधार कार्ड की आवश्यकता है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिनके पास आधार है। आधार के बिना आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है।

3. पंजीकरण सुविधा

यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना से अधिक से अधिक किसान लाभान्वित हों, मोदी सरकार ने लेखाकारों, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के अनिवार्य रोटेशन को हटा दिया है। अब किसान आसानी से घर बैठे पंजीकरण करा सकते हैं। अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो आप pmkisan.nic.in पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। साथ ही अगर कोई गलती हो तो आप उसे खुद सुधार सकते हैं।

4. Status चेक करे

सरकार ने किसानों के लाभ के लिए जो सबसे बड़ा बदलाव किया है, वह यह है कि रजिस्ट्रेशन के बाद आप खुद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। अब आप अपने खुद के आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं कि आपके बैंक खाते में कितनी किस्तें पहुंच गई हैं। कोई भी किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपनी स्थिति की जानकारी ले सकता है।

5. किसान क्रेडिट कार्ड

अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भी इस योजना के अंतर्गत शामिल है। पीएम किसान लाभार्थी आसानी से केसीसी जनरेट करवा सकते हैं। किसानों को केसीसी से 4 प्रतिशत की दर से 3 लाख रुपये तक का ऋण भी मिलता है।

6. मानधन योजना के लाभ

पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ लेने वाले किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है। इस योजना के तहत, किसान प्रधानमंत्री-किसान योजना से प्राप्त लाभों में से सीधे योगदान करना चुन सकते हैं। प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत सरकार किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है।

7. राशन कार्ड अनिवार्य है

अब लाभार्थियों के लिए PM Kisan योजना के तहत राशन कार्ड होना अनिवार्य हो गया है। यानी अब सिर्फ उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा, जो अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल लिखेंगे।

8. केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है

अब PM Kisan योजना के तहत केवाईसी अनिवार्य हो गया है। अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं किया है तो तुरंत कर लें।

Viral Video