बड़ा फैसला : चारधाम (Chardham Yatra) तीर्थयात्रियों को दिया जाएगा 1 लाख रुपये का बीमा

उत्तराखंड सरकार की ओर से पहली बार चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) करने  वाले तीर्थयात्रियों को 1 लाख का बीमा (Insurance) कवर दिया गया है।दरअसल,पिछले कुछ वर्षों में अलग-अलग कारणों से इन चारधाम (Chardham Yatra)की यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों की मौत की घटनाएं बढ़ी हैं।

बदरीनाथ (Badrinath), केदारनाथ (Kedarnath), गंगोत्री (Gangotri) व यमुनोत्री (Yamunotri) परिसर में यदि तीर्थयात्री की किसी भी दुर्घटना में आकस्मिक मृत्यु होती है तो मानव उत्थान सेवा समिति (Manav Utthan Sewa Samiti) के सहयोग से मंदिर समिति बीमा (Temple Committee Insurance) की सुविधा देगी।

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (United India Insurance Company) के माध्यम से बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।

बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (BKTC) के अध्यक्ष अजेंद्र अजय (Ajendra Ajay) ने मानव उत्थान सेवा समिति के संस्थापक एवं पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज (Satpal Maharaj) का आभार जताया। उन्होंने कहा कि पर्यटन मंत्री के प्रयासों से तीर्थयात्रियों को बीमा कवर की सुविधा मिली है।

मानव उत्थान सेवा समिति की ओर से बीमा का प्रीमियम युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी को दिया गया है।

बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर समिति मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह ने इस संबंध में उपजिलाधिकारी जोशीमठ, उखीमठ, बड़कोट (यमुनोत्री), भटवाड़ी (गंगोत्री) को पत्र लिखकर सूचित किया है कि मंदिर परिसर क्षेत्र में किसी दुर्घटना पर यह बीमा कवर दिया जाएगा। पत्र में बीमा राशि के भुगतान के संबंध में बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति को सूचित करने को कहा गया है। बीमा राशि का भुगतान मंदिर समिति के माध्यम से युनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड से दिया जाएगा।