Personal finance

बैंक खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, बिना बैलेंस 10,000 हजार रूपये निकाल सकते है

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana: अगर आपने पीएम जन धन (PM Jan Dhan Account) खाता नहीं खोला है तो तुरंत खुलवाएं. ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत अब जीरो बैलेंस (Zero Balance) वाले बैंक खातों की संख्या बढ़ रही है।

इसके तहत खोले गए खाते में खाताधारकों को कई फायदे मिलते हैं। अगर आपके खाते में बैलेंस नहीं है तो भी आप इस खाते से 10,000 रुपये तक निकाल सकते हैं।

2014 में शुरू हुआ था प्रोजेक्ट

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में जन धन योजना शुरू करने की घोषणा की थी। इस योजना को इसी साल 26 अगस्त को लॉन्च किया गया था।

इस योजना के तहत 6 जनवरी 2021 तक जनधन खातों की कुल संख्या बढ़कर 416 करोड़ हो गई है। सरकार ने 2018 में इस योजना का दूसरा संस्करण अधिक सुविधाओं और लाभों के साथ लॉन्च किया है

कई लाभ उपलब्ध हैं

  • जन धन योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए खाता खोला जा सकता है।
  • इस योजना के तहत खाता खोलने पर आपको एटीएम कार्ड, 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर, 30,000 रुपये का जीवन बीमा और जमा राशि पर ब्याज मिलेगा।
  • आपको 10,000 रुपये के ओवरड्राफ्ट का भी लाभ मिलेगा।
    यह खाता किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।
  • आपको मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं है।

जन धन खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • जन धन खाता खोलने के लिए, आप आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस सहित आपकी ग्राहक जानकारी (केवाईसी) आवश्यकताओं को पूरा करने वाले दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं।
  • अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं हैं तो आप एक छोटा खाता खोल सकते हैं।
  • आपको बैंक अधिकारी के सामने एक स्व-प्रमाणित फोटोग्राफ और अपने हस्ताक्षर जमा करने होंगे।
  • जन धन खाता खोलने के लिए आपको कोई शुल्क या शुल्क नहीं देना है।
  • कोई भी 10 वर्ष या उससे कम

Google News
Back to top button
होली मे रहेगा बरकरार चेहरे का निखार Gold Ring के ये डिज़ाइन बनाए आपको स्टाइलिश ! MC Stan : जानिए कौन हैं एमसी स्टेन देश का पहला आश्चर्य ! लड़की से लड़का बना…अब मां बनने वाली है…… Engagement Ring Designs सगाई की अंगूठी जो आपके खास दिन को बना दे और भी खास। Women’s Office Dress : वर्किंग वुमन के लिए स्टाइलिश और कम्फर्टेबल ड्रेस। Bageshwar Dham: धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कारों से जुड़े विवाद की कहानी पराठों के है शौकीन, तो दिल्ली के “परांठे वाली गली” जरूर जाएं ! Christmas : क्रिसमस पर कम खर्च में करें इन जगहों की करें सैर। पौधे लगाएं मच्छर भगाए । Keep mosquitoes away from your home
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!