Business Idea : 1 लाख रुपये में शुरू करे और कमाए हर महीने का 8 लाख रुपये तक !

Business Idea : बेहद कम पैसे निवेश करके मोटी कमाई करने का आडिया आपके दिमाग में जरूर चल रहा होगा । अगर आप इसे साकार करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं । इस बिजनेस में आप कुछ ही महीनों में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं । जिस बिजनेस आइडिया ( Business Idea ) की हम बात कर रहे हैं वो है खीरे की खेती ( Cucumber cultivation ) का बिजनेस ।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे लागत भी कम लगती है और कम समय में मोटी कमाई की जा सकती है । इसकी खासियत यह है कि इसे किसी भी तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है । यानी इसे आप बलुई मिट्टी , चिकनी मिट्टी , दोमट मिट्टी , काली मिट्टी , सिल्ट मिट्टी कहीं भी इसकी खेती कर सकते हैं

ऐसे में आप अपने गांव से लेकर शहर में कहीं भी इसकी खेती कर सकते हैं । इन दिनों खीरे की अच्छी डिमांड है । खीरा के बिना तो सलाद भी अधूरा ही रहता है । यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है । खीरे की फसल 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है । खीरे का मौसम तो गर्मी में माना गया है । यानी इस मौसम में खीरे की जबरदस्त डिमांड है । खीरे की खेती के लिए जमीन का PH 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना गया है । इसे नदियों और तालाबों के किनारे भी उगाया जा सकता है ।

कैसे करें शुरू

सरकार से भी सब्सिडी लेकर शुरू कर सकते हैं खेती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक , उत्तर प्रदेश के एक किसान ने खीरे की खेती का कारोबार शुरू किया । उन्होंने सिर्फ 4 महीने में 8 लाख रुपये की कमाई की । खीरे की खेती के लिए उन्होंने नीदरलैंड के खीरे की बुवाई की थी । इन खीरों की खासियत यह है कि इसमें बीज नहीं होते । लिहाजा इन खीरों की मांग बड़े रेस्टोरेंट और होटलों में अधिक रही । किसान ने इस खीरे की खेती शुरू करने के लिए सरकार से 18 लाख रुपये की सब्सिडी ली , और खेत में ही सेडनेट हाउस बनवाया था ।

बता दें कि अगर देसी खीरे का भाव 20 रुपये किलो है , तो नीदरलैंड के बिना बीज वाला ये खीरा 40 से 45 रुपये / किलो के भाव से बिकता है । मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी लिया जा सकता है । सभी तरह के खीरों की मांग सालभर रहती है , क्योंकि सलाद के तौर पर खीरे का इस्तेमाल खूब होता है ।

Viral Video