हिन्दी न्यूज

Business Idea : 1 लाख रुपये में शुरू करे और कमाए हर महीने का 8 लाख रुपये तक !

Business Idea : बेहद कम पैसे निवेश करके मोटी कमाई करने का आडिया आपके दिमाग में जरूर चल रहा होगा । अगर आप इसे साकार करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतर बिजनेस आइडिया दे रहे हैं । इस बिजनेस में आप कुछ ही महीनों में लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं । जिस बिजनेस आइडिया ( Business Idea ) की हम बात कर रहे हैं वो है खीरे की खेती ( Cucumber cultivation ) का बिजनेस ।

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमे लागत भी कम लगती है और कम समय में मोटी कमाई की जा सकती है । इसकी खासियत यह है कि इसे किसी भी तरह की मिट्टी में उगाया जा सकता है । यानी इसे आप बलुई मिट्टी , चिकनी मिट्टी , दोमट मिट्टी , काली मिट्टी , सिल्ट मिट्टी कहीं भी इसकी खेती कर सकते हैं

ऐसे में आप अपने गांव से लेकर शहर में कहीं भी इसकी खेती कर सकते हैं । इन दिनों खीरे की अच्छी डिमांड है । खीरा के बिना तो सलाद भी अधूरा ही रहता है । यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है । खीरे की फसल 60 से 80 दिनों में तैयार हो जाती है । खीरे का मौसम तो गर्मी में माना गया है । यानी इस मौसम में खीरे की जबरदस्त डिमांड है । खीरे की खेती के लिए जमीन का PH 5.5 से 6.8 तक अच्छा माना गया है । इसे नदियों और तालाबों के किनारे भी उगाया जा सकता है ।

कैसे करें शुरू

सरकार से भी सब्सिडी लेकर शुरू कर सकते हैं खेती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक , उत्तर प्रदेश के एक किसान ने खीरे की खेती का कारोबार शुरू किया । उन्होंने सिर्फ 4 महीने में 8 लाख रुपये की कमाई की । खीरे की खेती के लिए उन्होंने नीदरलैंड के खीरे की बुवाई की थी । इन खीरों की खासियत यह है कि इसमें बीज नहीं होते । लिहाजा इन खीरों की मांग बड़े रेस्टोरेंट और होटलों में अधिक रही । किसान ने इस खीरे की खेती शुरू करने के लिए सरकार से 18 लाख रुपये की सब्सिडी ली , और खेत में ही सेडनेट हाउस बनवाया था ।

बता दें कि अगर देसी खीरे का भाव 20 रुपये किलो है , तो नीदरलैंड के बिना बीज वाला ये खीरा 40 से 45 रुपये / किलो के भाव से बिकता है । मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया का सहारा भी लिया जा सकता है । सभी तरह के खीरों की मांग सालभर रहती है , क्योंकि सलाद के तौर पर खीरे का इस्तेमाल खूब होता है ।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »
Back to top button