GOOGL NEWS
बिज़नेस न्यूज़हिन्दी न्यूज

Nykaa IPO : कौन है Nykaa की नायिका ?

Nykaa IPO : शेयर बाजार में नायका Nykaa की दमदार लिस्टिंग के साथ ही हर जगह फाल्गुनी नायर की चर्चा शुरू हो गई है। आज फाल्गुनी नायर एक ऐसी महिला बन गई हैं जो अपनी सफलता से और अधिक महिलाओं को प्रेरित करने लगी हैं। आज ब्यूटी स्टार्टअप नायका Nykaa की संस्थापक फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर स्व-निर्मित महिला अरबपति बन गई हैं।

नायका Nykaa कि सफलता की कहानी

सफलता की नई ऊंचाइयों को छूने वाली  फाल्गुनी नायर खुद कहती हैं कि उनका एक सपना सच हो गया है। फाल्गुनी नायर ने लिस्टिंग से पहले कहा था कि मैंने Nykaa 50 साल की उम्र में बिना किसी अनुभव के शुरू की थी। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि नायका Nykaa की कहानी आप में से प्रत्येक को अपने जीवन का नायक / नायिका बनने के लिए प्रेरित कर सकती है।

Nykaa की मूल कंपनी FSN E-Commerce Ventures है, और यह स्टॉक एक्सचेंज में प्रवेश करने वाली भारत की पहली महिला-नेतृत्व वाली कंपनी है। Nykaa कंपनी में फाल्गुनी नायर की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी के शेयर में तेजी के साथ नायर की कुल संपत्ति बढ़कर 6.5 अरब डॉलर से अधिक हो गई है।

उन्होंने Nykaa कंपनी की शुरुआत 2012 में की थी। 1600 से अधिक लोगों की एक टीम के नेतृत्व में, फाल्गुनी ने नायका, एक सौंदर्य और जीवन शैली रिटेल एम्पायर नायका Nykaa को बनाया है। जो खुद के लेबल सहित 1500 से ज्यादा ब्रांडों के पोर्टफोलियो के साथ  भारत के अग्रणी सौंदर्य खुदरा विक्रेता के रूप में उभरा है।

नायका Nykaa कंपनी कि फाल्गुनी नायर की शिक्षा और अनुभव

फाल्गुनी ने आईआईएम IIM अहमदाबाद से स्नातक करने के बाद एएफ फर्ग्यूसन एंड कंपनी में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने लगभग 18 वर्षों तक कोटक महिंद्रा बैंक के लिए काम किया है। वह कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट बैंक की प्रबंध निदेशक थे। इसके अलावा, वह कोटक सिक्योरिटीज के निदेशक थी।

नायका Nykaa : लिस्टिंग के बाद से कंपनी के शेयरों में आई तेजी

10 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंज में Nykaa लिस्टिंग के बाद, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स ने एक और महत्वपूर्ण जानकारी दी। इसके ताजा आंकड़ों के मुताबिक नायका की शानदार लिस्ट के साथ इसका मार्केट कैप पहले दिन 1 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।

Nykaa का स्टॉक लगभग 80 प्रतिशत प्रीमियम के साथ 2018 रुपये में सूचीबद्ध है। लिस्टिंग के बाद शेयर 2248 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है और लेनदेन के अंत में 2208 रुपये पर बंद हुआ है।

Nykaa IPO से जुटाई गई रकम से देश में और स्टोर खोलेगी कंपनी।

Nykaa ने 2014 में अपना पहला फिजिकल स्टोर लॉन्च किया था। 31 अगस्त, 2021 तक, FSN ई-कॉमर्स के देश भर के 40 शहरों में 80 फिजिकल स्टोर हैं। नायिका का ब्यूटी और पर्सनल केयर के लिए Nykaa का एक प्राइमरी ऐप है और  Nykaa Fashion ऐप भी है। जिसमें कपड़े, सामान, फैशन से संबंधित उत्पाद शामिल हैं। इसका ऐप पर रिटेल स्टोर्स से 4,000 से अधिक ब्यूटी, पर्सनल केयर और फैशन ब्रांड्स उपलब्ध है।कंपनी का कहना है कि वह Nykaa IPO से जुटाई गई रकम से देश में और स्टोर खोलेगी।

पूरा ख़बर पढने के लिए क्लिक करें

शबाना परवीन

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in
Back to top button