हिन्दी न्यूज

Loan : पाएं 10 लाख रुपये तक का लोन बिना किसी गारंटी के ! पढिए पूरी डिटेल ।

PMMY का उद्देश्य स्वरोजगार के लिए आसान ऋण उपलब्ध कराना है। यह लोन आपके बिजनेस को शुरू करने और पहले से चल रहे बिजनेस को प्रमोट करने के लिए लिया जा सकता है। यह लोन बिना गारंटी के उपलब्ध है और इस पर कोई प्रोसेसिंग शुल्क नहीं लगता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना(PMMY) की शुरुआत अप्रैल 2015 में हुई थी

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) एक ऐसी योजना है जो उन व्यक्तियों को लाभान्वित कर सकती है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने मौजूदा व्यवसाय का विस्तार करना चाहते हैं। MUDRA योजना का उद्देश्य स्वरोजगार के लिए आसान लोन प्रदान करना और छोटे उद्यमों के माध्यम से रोजगार पैदा करना है।

कौन-कौन इस लोन को ले सकते है

जो कोई भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है वह प्राइम करेंसी योजना का लाभ उठा सकता है। इसके अलावा, यदि कोई मौजूदा व्यापारी या दुकानदार अपना मौजूदा व्यवसाय करना चाहता है और उसके लिए पैसे की जरूरत है, तो भी वह प्रधान मंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपये तक के मुद्रा ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।


Personal Loan : घर बैठे ही अपने आधार कार्ड से पाए पर्सनल लोन !


तीन प्रकार के मुद्रा लोन (Three types of mudra loan)

शिशु लोन: शिशु लोन के तहत आवेदक को 50,000/- रुपये मिल सकते हैं। पैसे तक उधार ले सकते हैं। यह लोन उनके लिए है जो अभी अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं।

किशोर लोन: किशोर लोन  50,000 रुपये से 5 लाख रु. तक मिलता है। यह लोन उन आवेदकों के लिए उपयुक्त है, जिन्होंने अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है, लेकिन उन्हें स्थापित करने के लिए कुछ और धन की आवश्यकता है।

तरुण लोन : तरुण  लोन के तहत आवेदक को 5 लाख रुपये से  10 लाख रुपये तक लोन  ले सकते हैं यह उन लोगों को दिया जाता है जिन्होंने एक व्यवसाय स्थापित किया है लेकिन अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए और अधिक धन की आवश्यकता है।

मुद्रा लोन  के लिए आवेदन कैसे करें

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत मुद्रा लोन लगभग सभी सार्वजनिक और निजी बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किया जाता है। मुद्रा लोन प्रपत्र उस बैंक से डाउनलोड किए जा सकते हैं जिससे आप ऋण लेना चाहते हैं। फिर आपको इसे भरकर बैंक में जमा कर देना है। एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको घर के स्वामित्व या किराए के दस्तावेज, काम की जानकारी, आधार, पैन नंबर और कई अन्य दस्तावेज प्रदान करने होंगे। यदि आपका कोई मौजूदा व्यवसाय है और आप इसके लिए ऋण लेना चाहते हैं, तो बैंक आपसे इस बारे में अधिक जानकारी मांग सकता है।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Back to top button