हिन्दी न्यूज

कोरोना मरीजों के लिए दवा तैयार, जानिए दवा की कीमत !

दुनियाभर के लोगों को covid19 ने अपनी चपेट में ले लिया है। भारत में भी ये महामारी लगातार तेजी से पैर पसारती दिख रही है। ऐसे में सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए कुछ दवाओं को मंजूरी दी है। जिनमें से एक फार्मा कंपनी Hetero का एंटीवायरल ड्रग रेमडेसिवीर भी है। भारत में इस दवा को COVIFOR के नाम से बेचा जाएगा। कंपनी की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि 20,000 के सेट में 10,000 शीशियों की आपूर्ति हैदराबाद, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु, मुंबई तथा महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में की जाएगी। बाकी 10,000 शीशियों की आपूर्ति कोलकाता, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, पटना, भुवनेश्वर, रांची, विजयवाड़ा, कोचिन, त्रिवेंद्रम और गोवा में एक सप्ताह में की जाएगी।

भारतीय फार्मा कंपनी Hetero की इस दवा को 13 जून को सरकार से इजाजत मिली थी. जिसके बाद कंपनी ने इसका प्रोडक्शन शुरू किया। 

कितना है कीमत 

कंपनी ने कहा कि उसने इस दवा का अधिकतम खुदरा मूल्य 5,400 रुपये प्रति शीशी (covifor price) तय किया है। इससे पहले एक अन्य फार्मा कंपनी सिप्ला ने मंगलवार को कहा था कि वह रेमडेसिवीर के जेनरिक वर्जन की कीमत 5,000 रुपये प्रति शीशी से कम रखेगी। कंपनी ने कहा है कि उसकी यह दवा आठ से दस दिन में उपलब्ध होगी।

Hetero  Healthcare Limited के एमडी श्रीनिवासा रेड्डी ने इस दवा की पहली खेप जारी होने के बाद कहा कि, “कोविफोर रेमडेसिवीर की पहली जेनरिक ब्रांड है. जिससे कोरोना मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी। Covifor की मदद से हमें उम्मीद है कि हॉस्पिटल में मरीजों का इलाज जल्द हो जाएगा। जिससे मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर पर जो भार आया है उसमें कुछ राहत मिलेगी।” उन्होंने बताया कि, “हम सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि जल्द से जल्द ये दवा हर प्राइवेट हॉस्पिटल और सरकारी हॉस्पिटल में उपलब्ध हो।”

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button