हिन्दी न्यूज

सासन पावर सिंगरौली के अनिल अंबानी गहने बेचने को मज़बूर !


कर्ज में डूबे अनिल अंबानी की आर्थिक स्थिति काफी ख़स्ताहाल हो गई है।देश के नामी गिरामी कारोबारियों में शुमार रहे अनिल अंबानी ने लंदन की अदालत मे ये बयान देते हुए कहा है कि वो अब साधारण जीवन जी रहे हैं।अपने वकीलों की फीस भरने के लिए उन्हें गहने बेचने पड़ रहे हैं और वो सिर्फ एक ही कार का इस्तेमाल करते हैं।


अंबानी ने कहा कि जनवरी और जून 2020 के बीच उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये के गहने बेचे और अब उनके पास कोई  क़ीमती सामान नहीं है, और वे सिर्फ एक ही कार का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके पास कोई लग्ज़री कार नहीं है।

टाइम्स ऑफ इंडिया के रिपोर्ट के अनुसार  ब्रिटेन के हाई कोर्ट ने 22 मई 2020 को पारित एक आदेश में अंबानी से कहा था कि वो चीन के बैंकों का 71,69,17,681 डॉलर यानी 5,281 करोड़ रुपये कर्ज 12 जून तक चुकाएं। साथ ही अंबानी से 50,000 पाउंड यानी करीब सात करोड़ रुपये बतौर कानूनी खर्च के रूप में भुगतान करने को कहा गया था। इसके बाद 15 जून को इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना की अगुआई में चीनी बैंकों ने अनिल अंबानी की संपत्तियों का खुलासा करने की मांग की थी। जून में ही एफिडेविट के जरिए मास्टर डेविसन ने अंबानी को पूरी दुनिया में फैली उनकी उन संपत्तियों का खुलासा करने का आदेश दिया था, जिनकी कीमत 1,00,000 लाख डॉलर यानी करीब 74 लाख रुपये से ज्यादा थी। कोर्ट को पता चला कि अंबानी का बैंक बैलेंस 31 दिसंबर 2019 को 40.2 लाख रुपये था और यह एक जनवरी 2020 को घटकर 20.8 लाख रुपये रह गया। अंबानी ने कोर्ट में कहा कि वो भारत के सबसे धनी लोगों में शुमार होते रहे हैं, लेकिन अब उनके पास 1,10,000 डॉलर मूल्य की सिर्फ एक कलाकृति है।

मेरे पास आय का  कोई और ज़रिया नहीं- अंबानी 

अनिल अंबानी ने यूके की अदालत में कहा कि उनका खर्च, उनकी पत्नी और परिवार मिलकर चला रहे हैं। वो विलासिता पूर्ण जीवन नहीं जीते और न ही उनके पास आमदनी कोई और ज़रिया है। उन्होंने कहा कि वे कानूनी खर्च गहने बेचकर जुटा रहे हैं और बाकी खर्चों के लिए दूसरी संपत्तियां बेचने की कोर्ट से अनुमति की दरकार होगी।

इंडस्ट्रियल एंड कमर्शल बैंक ऑफ चाइना, एक्सपोर्ट एंड इंपोर्ट बैंक ऑफ चाइना और चाइना डिवेलपमेंट बैंक ने अपने बयान में कहा कि वो उनके खिलाफ सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।

ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़े 

Tauheed Raja

उर्जांचल टाईगर (राष्ट्रीय हिन्दी मासिक पत्रिका) के दैनिक न्यूज़ पोर्टल पर समाचार और विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें। व्हाट्स ऐप नंबर -7805875468 मेल आईडी - editor@urjanchaltiger.in More »

Leave a Reply

Back to top button