Chanakya Niti : ये 5 आदत लखपति से बना सकती है खाकपति, जल्द सुधार लें !

Chanakya Niti : इंसान की आदतें ऐसी होती हैं जो उन्हे सफल बनाती हैं। वहीं कुछ आदत इंसान को तबाह कर देती है।अपनी चाणक्य नीति में,आचार्य ने पांच ऐसी आदतों का वर्णन किया है जो एक व्यक्ति को तबाह (बर्बाद) कर देती हैं। अगर समय रहते इन बातों को जान लिया जाए और इनको सुधार लिया जाए तो आप भी बच सकते हैं।

दुनिया में हर कोई जीवन में सफल होना चाहता है। इसके लिए हर इंसान अपने स्तर पर मेहनत करता है। इसके बावजूद, सभी लोग सफल नहीं होते हैं। इसका एक बड़ा कारण इंसान की आदत है। आइए पढ़ते हैं ग्रंथ में वर्णित 5 आदतें। 

Chanakya Niti 1-अगर ईश्वर की कृपा से आपको धन दौलत की कमी नहीं है। फिर भी इसे कभी व्यर्थ नहीं करना चाहिए। जरूरत से ज्यादा फिजूलखर्ची कर देते हैं और दिखावा करना खुद को जानबूझकर परेशानी में डालना हैं। कुछ समय बाद उनके सामने आर्थिक संकट आने लगता है इसलिए पैसे की कद्र करना सीखिए। आवश्यकतानुसार खर्च किया जाना चाहिए और अच्छे और कल्याणकारी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। धन का निवेश कर इसे बढ़ाने का प्रयास निरंतर करना चाहिए।

Chanakya Niti 2-संगति व्यक्ति को बहुत जल्दी प्रभावित करती है। अगर आपकी संगत अच्छी नहीं है तो भी यह आपको बर्बाद कर देगी। गलत संगत  न सिर्फ पैसा बर्बाद करती हैं बल्कि बहुत सारी परेशानीयों का कारण भी बनता है।

Chanakya Niti 3-हर बात पर झूठ बोलना और  स्वार्थ के लिए कुछ भी करने को तैयार रहने वाले व्यक्ति किसी का विश्वास नहीं जीत पाता है। ऐसा व्यक्ति अपनी बुरी आदतों के कारण आने वाले बेहतर अवसर को भी खो देता है।

Chanakya Niti 4-दूसरों के साथ धोखा करने वालों को जीवन में धोखा जरूर मिलता है। जीवन में धोखे से पैसे मिलने पर भी वह पैसा पास टिक नहीं सकता है। इसके लिए उन्हें एक बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। बहुत जल्द ऐसे लोग बर्बाद हो जाते हैं।

Chanakya Niti 5-गरीबों, बीमार और बुजुर्गों का अपमान करने वालों पर मां लक्ष्मी कभी प्रसन्न नहीं होती। ऐसे लोगों के पास पैसा तो होता है लेकिन वह व्यर्थ में बर्बाद हो जाता है।

https://www.facebook.com/urjanchaltigernews/posts/2096872477134732

#एंटेरटेनमेंट     #सरकारी योजना    #काम की खबरें